अगस्ता वेस्टलैंड: कांग्रेस नेता को भारी पड़ी मिशेल की पैरवी, पार्टी ने किया बर्खास्त

aljo k joseph on his link with congress party reaches congress headquarter
अगस्ता वेस्टलैंड: कांग्रेस नेता को भारी पड़ी मिशेल की पैरवी, पार्टी ने किया बर्खास्त
अगस्ता वेस्टलैंड: कांग्रेस नेता को भारी पड़ी मिशेल की पैरवी, पार्टी ने किया बर्खास्त
हाईलाइट
  • अगस्ता वेस्टलैंड मामले में फंसे क्रिश्चियन मिशेल के वकील हैं अल्जो के जोसेफ।
  • अल्जो ने कहा कि वह इंडियन यूथ कांग्रेस लीगल डिपार्टमेंट के राष्ट्रीय प्रभारी हैं।
  • अल्जो ने यह भी स्वीकारा किया कि वह कांग्रेस पार्टी में कार्यरत हैं।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अगस्ता वेस्टलैंड मामले में फंसे क्रिश्चियन मिशेल के वकील अल्जो के जोसेफ को कांग्रेस ने पार्टी से बर्खास्त कर दिया है। बुधवार को इंडियन यूथ कांग्रेस के प्रवक्ता अमरीश रंजन पांडे ने कहा, "बिचौलिये मिशेल की पैरवी करना उनका खुद का निर्णय है। उन्होंने इस केस को लेने से पहले पार्टी से बात नहीं की थी। IYC इस तरह की घटना को बर्दास्त नहीं कर सकता। इसलिए जोसेफ को तत्काल प्रभाव से पार्टी से निकाल दिया है। इसके अलावा उन्हें IYC के लीगल डिपार्टमेंट से भी बर्खास्त कर दिया गया है।"

इससे पहले बुधवार शाम को अल्जो के जोसेफ ने कांग्रेस से अपने जुड़ाव को लेकर हुए विवाद पर चुप्पी तोड़ी थी। अल्जो ने कहा कि वह सिर्फ अपने प्रोफेशन की तौर पर देख रहे हैं और इसका कांग्रेस से कोई लेना देना नहीं है। हालांकि उन्होंने यह भी स्वीकारा किया कि वह कांग्रेस पार्टी में कार्यरत हैं। बुधावर को वह कांग्रेस महासचीव दीपक बाबरिया से मिलने कांग्रेस हेडक्वार्टर पहुंचे थे। जिसके बाद बीजेपी ने अल्जो पर निशाना साधा।

अल्जो ने कहा, "मैं इंडियन यूथ कांग्रेस लीगल डिपार्टमेंट का राष्ट्रीय प्रभारी हूं। हालांकि मेरे क्रिश्चियन का केस संभालने से कांग्रेस का कोई लेना देना नहीं है। कांग्रेस से मेरा संबंध और मेरा प्रोफेशन दोनों अलग-अलग चीजें हैं। मैं काफी समय से वकालत की प्रैक्टिस कर रहा हूं और प्रोफेशन के तौर पर ही मैंने यह केस लिया है।" 

 

 

अल्जो ने कहा, "अगर कोई मुझे किसी क्लायंट के लिए वकील नियुक्त करेगा, तो मैं अपना ड्यूटी निश्चित तौर पर निभाउंगा। इसका कांग्रेस से कोई लेना देना नहीं है। इटली में रहने वाले मेरे एक दोस्त ने क्रिश्चियन की मदद करने को कहा। मैं वकील होने के नाते उसे स्वीकार कर लिया और मैं क्रिश्चियन के वकील की तौर पर उनकी मदद कर रहा हूं।"

इससे पहले अल्जो कांग्रेस हेडक्वार्टर पहुंचे थे। वहां उन्होंने कांग्रेस महासचीव दीपक बाबरिया से भी मुलाकात की। हालांकि अल्जो के वहां जाने के कारण का अभी खुलासा नहीं हो सका है।

क्या है अगस्ता वेस्टलैंड हेलि‍कॉप्टर घोटाला?
बता दें कि साल 2010 में तत्कालीन मनमोहन सरकार ने इंडियन एयरफोर्स के लिए 12 VVIP हेलि‍कॉप्टर खरीदने के लिए इटैलियन कंपनी अगस्ता-वेस्टलैंड से सौदा किया था। सौदे में घोटाला होने के आरोपों के बाद 2014 में केन्द्र सरकार ने इस सौदे को रद्द कर दिया था। इसके बाद इस मामले की जांच CBI को सौंपी गई थी। इसी कड़ी में आरोपी बिचौलिये मिशेल को मंगलवार रात दुबई से दिल्ली लाया गया। CBI की टीम फिलहाल मिशेल से पूछताछ पूछताछ कर रही है। इस पूछताछ में कई अहम खुलासे होने की संभावना है। 


 

Created On :   5 Dec 2018 1:30 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story