भारत-पाकिस्तान के बीच लगातार जारी है तनाव, जानें क्या हुआ 48 घंटों में

All three Army chiefs going to do press conference today on 7 PM
भारत-पाकिस्तान के बीच लगातार जारी है तनाव, जानें क्या हुआ 48 घंटों में
भारत-पाकिस्तान के बीच लगातार जारी है तनाव, जानें क्या हुआ 48 घंटों में
हाईलाइट
  • भारत और पाकिस्तान के बीच जारी तनाव के मद्देनजर भारतीय थल सेना
  • वायु सेना और नौसेना प्रमुख आज संयु्क्त प्रेस वार्ता करने जा रहे हैं।
  • तीनों सेना प्रमुख सुरक्षा स्थिति पर बात करेंगे और 48 घंटों में हुई घटनाओं पर चर्चा करेंगे।
  • पुलवामा हमले के बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव जारी है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच भारी तनाव एक बार फिर उभरकर आया है। पुलवामा आतंकी हमले में अपने 40 वीरों को खोने के बाद भारत पाकिस्तान की कमर तोड़ने में जुटा हुआ है। दूसरी ओर आतंकवाद का परम समर्थक माने जाने वाला पाकिस्तान हर मुद्दे पर अपनी सफाई दे रहा है। बीते 48 घंटों में दोनों देशों के बीच हालातों की स्थिति इतनी बिगड़ गई कि कयास लगाए जाने लगे थे कि युद्ध की अप्रत्यक्ष घोषणा हो चुकी है।

ऐसे बिगड़े हालात
14 फरवरी 2019 : आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद जम्मू-कश्मीर के पुलवाम में फिदायीन हमला कर दिया था। इस हमले की जिम्मेदारी जैश ए मोहम्मद ने ली थी। जैश से संबंध रखने वाले कश्मीर घाटी के आतंकी आदिल अहमद डार ने विस्फोटकों से भरी गाड़ी को सेना की बस के पास उड़ा दिया था। इस भयानक हमले में भारत के 40 वीर जवान शहीद हो गए थे।

इस आतंकी हमले से आहत हुए पूरे भारत देश में पाकिस्तान और आतंकियों से हमला लेने की मांग उठने लगी थी। ऐसे में कयास लगाए जा रहे थे कि भारत, पाकिस्तान के खिलाफ बड़ा कदम उठा सकता है।

26 फरवरी 2019 : भारतीय वायुसेना के 12 मिराज 2000 विमानों ने नियंत्रण रेखा पार कर आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के कई बड़े ठिकानों को नेस्तोनाबूद कर दिया था। वायुसेना ने इस जवाबी कार्रवाई में आसमान से करीब 1000 किलो बम बरसाकर खैबर पख्तूनवा प्रांत के बालाकोट में स्थित जैश के सबसे बड़े आतंकी शिविर को ध्वस्त कर दिया था। भारत की तरफ से की गई इस कार्रवाई में जैश के आका आतंकी मौलाना मसूद अजहर के कई करीबी रिश्तेदारों की मौत हो गई थी। इस हमले में जैश सरगना मसूद अजहर के साला मौलाना यूसुफ अजहर, बड़ा भाई इब्राहिम अजहर, छोटा भाई तल्हा सैफ के अलावा अन्य 300 आतंकी भी मारे गए थे। एयर स्ट्राइक में मुफ्ती अजहर खान कश्मीरी (हेड, कश्मीर ऑपरेशंस) भी मारा गया। हमले में मारा गया यूसुफ अजहर कंधार विमान हाइजैक का मास्टरमाइंड माना जाता है। 

एक ओर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इसे LOC का उल्लंघन बताकर उकसावे की कार्रवाई करार दिया था। तो वहीं पाक के वजीर ए आजम इमरान खान ने हालात को देखते हुए सेना और आवाम से सचेत और हर तरह के हालातों के लिए तैयार रहने के आदेश दिए थे।

27 फरवरी 2019 : भारतीय वायुसेना की इस धुआंधार कार्रवाई ने पाकिस्तान की हालत पतली कर दी थी। आसमान से अचानक मिले इस जवाब से बौखलाए पाक ने जम्मू-कश्मीर स्थित सीमा पर गोलीबारी कर दी थी। नौशेरा और अखनूर सेक्टर पर पाकिस्तान की तरफ से हुई गोलीबारी में भारतीय सेना के 2 जवान घायल हो गए थे।

पाकिस्तान ने भी जम्मू-कश्मीर में हमले के इरादे से F-16 विमान दाखिल कराए थे। भारत ने इस कार्रवाई का मुंहतोड़ जवाब देते हुए मिग 21 विमान से F-16 को खत्म कर दिया था। भारत का ये विमान पायलट अभिनंदन उड़ा रहे थे। पाकिस्तान ने दावा किया है कि भारत का मिग 21 ध्वस्त कर दिया गया है। फिलहाल मिग 21 आपरेट कर रहे भारतीय पायलट अभिनंदन उनके कब्जे में हैं। जबकि पाकिस्तानी F16 का पायलट विमान क्रैश होने के बाद पैराशूट से कूदता नजर आया। पाकिस्तानी विमान के घुसपैठ करते हुए विमान का वीडियो भी सामने आया था।

28 फरवरी 2019 : पाकिस्तान द्वारा गिरफ्तार किए गए भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन वर्थामन को पाक प्रधानमंत्री इमरान खान ने रिहा करने का ऐलान किया। इमरान खान ने पाकिस्तान की संसद में शांति का हवाला देते हुए भारतीय पायलट को रिहा करने की बात कही। अभिनंदन को कल वाघा बार्डर के जरिए भारत वापस लाया जाएगा।


अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान की आलोचना
पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान विश्व शक्तियों के निशाने पर आ गया था। कई बड़े देश पाकिस्तान के आतंकी समर्थक रवैये की आलोचना करने लगे थे। 40 जवानों की शहादत से नाराज भारत भी पाक को बचने का कोई मौका नहीं देना चाहता था। भारत ने पाकिस्तान का मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीनने के साथ साथ FATF से पाकिस्तान को ब्लेक लिस्ट कराने की मांग की थी। हालांकी संस्था ने पाक को चेतावनी देते हुए ग्रे लिस्ट में कायम रखा था। इसके अलावा भारत ने वर्ल्ड कप 2019 में भारत-पाक मैच को बहिष्कार करने की मांग की थी। भारत ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए दोनों देशों के बीच मैच को रद्द कराने के लिए ICC को लेटर पहुंचाया था।

Created On :   28 Feb 2019 12:56 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story