भारत-चीन सीमा पर 6.4 तीव्रता का भूकंप, नुकसान की खबर नहीं

भारत-चीन सीमा पर 6.4 तीव्रता का भूकंप,  नुकसान की खबर नहीं
भारत-चीन सीमा पर 6.4 तीव्रता का भूकंप, नुकसान की खबर नहीं

डिजिटल डेस्क, ईटानगर। शनिवार सुबह अरुणाचल प्रदेश की भारत-चीन सीमा पर भूकंप के झटके महसूस हुए। सुबह 4.14 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.4 मापी गई है। भूकंप का केंद्र जमीन के अंदर 10 किलोमीटर की गहराई पर था। भूकंप से फिलहाल किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं आई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक एजेंसियां इस बात का पता लगा रही हैं कि इस भूकंप से कहीं किसी तरह का कोई जान-माल की हानि तो नहीं हुई है। चूंकि भूकंप का केंद्र भारत-चीन सीमा था, इसलिए सुरक्षा के लिहाज से पूरी जांच की जा रही है। भारतीय मौसम विभाग के जरिए दी गई जानकारी के मुताबिक, भूकंप सुबह 4 बजकर 14 मिनट पर आया था। 

ये भी पढ़े-ईरान-इराक बॉर्डर पर 7.3 तीव्रता का भूकंप, 328 लोगों की मौत

भारत से सटे तिब्बत में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। यहां  निंगजी इलाके में भारतीय समयानुसार शुक्रवार सुबह 4:14 बजे 6.9 तीव्रता का भूकंप आया। चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, इसका केंद्र जमीन से करीब 10 किलोमीटर नीचे था। यह इलाका अरुणाचल प्रदेश के बॉर्डर से लगा हुआ है। न्यूज एजेंसी ने चाइना अर्थक्वेक नेटवर्क सेंटर (सीईएनसी) के हवाले से बताया कि इस इलाके में सुबह करीब 6 बजे दूसरी बार भी झटके लगे। इनकी तीव्रता 5 थी। इसका केंद्र जमीन से करीब 6 किलोमीटर नीचे था। वहीं यूएस के भूगर्भीय सर्वेक्षण विभाग के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई है और इसका केंद्र जमीन से करीब 10 किलोमीटर अंदर बताया जा रहा है।

इससे पहले 6 अक्टूबर को भी अरुणाचल प्रदेश में भूकंप आया था। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता पिछली बार बेहद कम थी। पिछली बार भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई थी।

ये भी पढ़े- अरुणाचल प्रदेश की भारत-चीन सीमा पर 6.4 की तीव्रता से आया भूकंप 

रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारी भूकंप के झटके के बाद उन इलाकों की जांच कर रहे हैं जहां इससे नुकसान हो सकता है। इस साल के शुरू में भी इस इलाके में भूकंप आया था। 4 जनवरी को आए भूकंप का केंद्र राज्य के कुरंग कुमेय जिले में था। भूकंप का झटका 3 और 4 जनवरी की दरमियानी रात एक बजकर बीस मिनट पर महसूस किया गया था। तब इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.3 मापी गई थी।

Created On :   18 Nov 2017 3:57 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story