आंध्र के तट की तरफ बढ़ रहा साइक्लोन ‘पेथाई’, स्कूलों में दो दिन की छुट्टी

Andhra Pradesh on high alert after Severe cyclonic storm threat
आंध्र के तट की तरफ बढ़ रहा साइक्लोन ‘पेथाई’, स्कूलों में दो दिन की छुट्टी
आंध्र के तट की तरफ बढ़ रहा साइक्लोन ‘पेथाई’, स्कूलों में दो दिन की छुट्टी
हाईलाइट
  • आंध्र प्रदेश में चक्रवाती तूफान ‘पेथाई’ आने वाला है। तूफान के मद्देनजर प्रदेश सरकार हाई अलर्ट पर आ गई है।
  • चक्रवात सोमवार को आंध्र प्रदेश के ओंगोल और काकीनाडा के बीच टकराने की आशंका है।
  • सरकार ने आपदा प्रबंधन टीमों को पांच जिलों में तैनात कर दिया है।

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। आंध्र प्रदेश में साइक्लोन ‘पेथाई’ आने वाला है। तूफान के मद्देनजर प्रदेश सरकार हाई अलर्ट पर आ गई है। सरकार ने आपदा प्रबंधन टीमों को पांच जिलों में तैनात कर दिया है। चक्रवात सोमवार को आंध्र प्रदेश के ओंगोल और काकीनाडा के बीच टकराने की आशंका है। तटवर्ती आंध्र प्रदेश और उत्तर तमिलनाडु में भारी बारिश की भी चेतावनी जारी की गई है। इस चक्रवात के आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु की तरफ पश्चिम की ओर बढ़ने की आशंका है।

मौसम विभाग ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में बना लो प्रेशर एरिया चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है। अगले 24 घंटे में यह और भी ज्यादा तीव्र होने की आशंका है। फिलहाल इसकी गति 17 किलोमीटर प्रति घंटा है। आशंका है कि यह तूफान उत्तर-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ेगा और 17 दिसंबर की दोपहर ओंगोल और काकीनाडा के बीच आंध्र प्रदेश की तटीय सीमा को पार कर लेगा। तूफान के कारण 16 और 17 दिसंबर को तटीय आंध्र प्रदेश के ज्यादातर स्थानों पर बारिश जबकि कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने की आशंका है।

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के निदेशक पी वेंकटेश ने कहा, 80 सदस्यों वाली SDRF की दो टीमें और 60 सदस्यों वाली NDRF की टीमों को तूफान की आशंका के चलते तटवर्ती जिलों गुंटूर, कृष्णा, पश्चिमी गोदावरी, पूर्वी गोदावरी और विशाखापत्तनम में तैनात किया गया है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश डिजास्टर रिस्पॉन्स और फायर ब्रिगेड की 16 टीमों को राजामहेंद्रवरम में रिजर्व में रखा गया है जबकि 9 और (प्रत्येक में पांच सदस्य) को पश्चिम गोदावरी जिले में सड़क पर आवागमन सुचारू रूप से बनाये रखने के लिए रखा गया है।

पूर्वी गोदावरी जिला कलेक्टर के. मिश्रा ने कहा कि आठ तटवर्ती मंडलों में सभी स्कूलों में दो दिन की छुट्टी की घोषणा की है। वहीं आठों तटवर्ती मंडलों में 50 राहत शिविर खोले गए हैं। चार आईएएस अधिकारी अमलापुरम से स्थिति की निगरानी करेंगे और उचित कदम उठाएंगे। यनम के क्षेत्रीय प्रशासनिक अधिकारी डी एस राव से सरकार के राजस्व मंत्री डीएस राव ने चक्रवात के मद्देनजर ऐहतियाती कदम उठाने के लिए कहा है। स्वास्थ विभाग को भी अलर्ट कर दिया गया है। 

Created On :   15 Dec 2018 7:31 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story