जनादेश 2019 देश विदेश मुख्य शहर राज्य राशिफल मनोरंजन बिज़नेस Gadgets ऑटोमोबाइल लाइफस्टाइल स्पोर्ट्स धर्म अजब गजब वीडियो फोटोज रेसिपी ई-पेपर
1.8k
0
0

खुद से करें ये सवाल और पाएं जवाब की आप हेल्दी हैं कि नहीं?

डिजिटल डेस्क। कामकाज से भरी भागती-दौड़ती जिंदगी में यूं तो हम वो सब कुछ करते हैं जो जरुरी होता है, सिवाए अपनी हेल्थ पर ध्यान देने के। आपमें से कई लोग ये भी कहते होगें की व्यस्त रहते हुए भी उन्हें स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या नहीं हुई। हालांकि उनका ऐसा मानना उनकी एक बड़ी भूल हो सकती है। आपको बता दें कि ये उनकी गलतफहमी है। इस गलतफहमी को दूर करने के लिए हम लाए हैं कुछ सवाल, जिनका जवाब अगर ना में निकला तो समझिए आपको अपनी हेल्थ पर ध्यान देने की आवश्कता है। तो खुद से करें ये सवाल और पाएं जवाब की आप हेल्दी हैं की नहीं?

क्या आप पर्याप्त नींद लेते हैं?  
रात की पर्याप्त नींद एक तरफ हमें स्वस्थ बनाती है, साथ ही हमारे दिमाग की कोशिकाओं की सफाई के लिए भी महत्वपूर्ण है। सोने का सबसे अच्छा समय रात दस बजे से सुबह छ: बजे के बीच का होता है, इसलिए रोजाना सात घंटे की नींद जरुर लें। कई लोग इस वक्त पर नहीं सो पाते, लेकिन कोशिश करें कि आप तय समय पर सो पाएं। इससे तन और मन दोनों कन्फ्यूज नहीं होते और नींद भी अच्छी आती है। 

क्या आप नियम से रोज एक्सरसाइज करते हैं?
नहीं करते हैं तो हम यहां आपको अपने लिए सिर्फ एक घंटे का वक्त निकालने के लिए कहेंगे। जिसमें 45 मिनट एक्सरसाइज के लिए (ब्रिस्क वॉक, साइकिलिंग, स्ट्रेचिंग, वेट लिफ्टिंग आदि) करें। 15 मिनट डीप ब्रिदिंग और मेडिटेशन करें।

क्या आप गहरी सांस लेते हैं?
दिन में जब भी आपको याद आए, गहरी सांस जरुर लें। डीप ब्रिदिंग से हमारे सेल्स में ज्यादा ऑक्सीजन पहुंचती है और हमारा दिमाग भी ज्यादा काम करता है। पांच मिनट की डीप ब्रिदिंग हमें रिलैक्स कर कम से कम अगले दो घंटे के लिए तरोताजा कर देगी।  

क्या आप सही मात्रा में पानी पीते हैं? 
रोजाना कम से कम 10 से 12 गिलास पानी जरुर पीना चाहिए, खाना खाने के साथ पानी न पीएं, हां खाना खाने के करीब आधे घंटे पहले एक गिलास पानी पीना फायदेमंद होता है। खाना खाने के आधे घंटे बाद ही पानी पीएं। हां अगर इससे पहले प्यास लगती है तो एकाध घूंट पानी पी सकते हैं, लेकिन इससे ज्यादा नहीं।