छत्तीसगढ़: दूसरे चरण में भी बंपर वोटिंग, 71.93 प्रतिशत मतदाताओं ने डाले वोट

Assembly elections 2018: Polling for 72 seats, Second phase in Chhattisgarh
छत्तीसगढ़: दूसरे चरण में भी बंपर वोटिंग, 71.93 प्रतिशत मतदाताओं ने डाले वोट
छत्तीसगढ़: दूसरे चरण में भी बंपर वोटिंग, 71.93 प्रतिशत मतदाताओं ने डाले वोट
हाईलाइट
  • 72 सीटों पर 1101 उम्मीदवारों के लिए 1 करोड़ 53 लाख 85 हजार 983 मतदाता
  • छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान प्रक्रिया शुरू
  • पहले चरण में 12 नंवबर को 18 सीटों पर 76 फीसदी मतदान किया गया था

डिजिटल डेस्क, रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में दूसरे और अंतिम चरण में भी नक्सली धमकियों के बावजूद बंपर वोटिंग हुई है। यहां दूसरे चरण में 72 सीटों के लिए हुए मतदान में 71.93 फीसदी वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक चला मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा। बता दें कि पहले चरण के लिए 12 नवंबर को 18 सीटों पर वोट डाले गए थे और 76 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम
राज्य में शांतिपूर्ण मतदान के लिए अर्धसैनिक बलों और पुलिस के लगभग एक लाख जवानों को तैनात किया गया था। राज्य के गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, कबीरधाम, जशपुर और बलरामपुर जिले के कुछ हिस्से नक्सल प्रभावित हैं। इन इलाकों में बड़ी संख्या में जवानों को तैनात किया गया था।

19 जिलों मे मतदान 
दूसरे चरण में  राज्य के 19 जिलों में मतदान किया गया। इस चरण में रमन मंत्रिमंडल के सदस्य बृजमोहन अग्रवाल, अमर अग्रवाल, अजय चंद्राकर समेत अन्य मंत्रियों, कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल, नेता प्रतिपक्ष टी एस सिंह देव, पूर्व मुख्यंत्री अजीत जोगी और उनकी पत्नी रेणु जोगी समेत कई दिग्गज उम्मीदवार मैदान में थे। 

15 साल से सत्ता में BJP की सरकार
छत्तीसगढ़ में पिछले 15 सालों से भारतीय जनता पार्टी सत्ता में है और इस बार के चुनाव में वह 65 सीटों पर जीत के लक्ष्य को लेकर चुनाव मैदान में उतरी है। वहीं, कांग्रेस को उम्मीद है कि इस चुनाव में सत्ता परिवर्तन होगा और उसकी सरकार बनेगी। दूसरे चरण के मतदान में मतदाताओं को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए सभी दलों के वरिष्ठ नेताओं ने लगातार छत्तीसगढ़ का दौरा किया है। 

त्रिकोणीय मुकाबला 
छत्तीसगढ़ में राज्य पिछले चुनावों में मुख्य तौर पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही मुकाबला होता रहा है, लेकिन इस बार के चुनाव में अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ और बहुजन समाज पार्टी के गठबंधन के कारण कुछ सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला हो सकता है। 

रायपुर दक्षिण सीट से सबसे ज्यादा उम्मीदवार
दूसरे चरण में सबसे ज्यादा रायपुर शहर दक्षिण में 46 उम्मीदवार और सबसे कम बिंद्रानवागढ़ में छह उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018
चुनाव चरण- दूसरा 
जिले-19
सीटे-72 
कुल उम्मीदवार -1101
कुल वोटर - 1 करोड़ 53 लाख 85 हजार 983
पुरुष वोटर - 77 लाख 46 हजार 
महिला वोटर - 76 लाख 38 हजार 
थर्ड जेंडर - 940 

इन चेहरों पर नजर 
छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के मतदान में मतदाता जिन 11,01 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे उनमें कसडोल सीट से विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल और रमन मंत्रिमंडल के नौ सदस्य...रायपुर दक्षिण सीट से बृजमोहन अग्रवाल, रायपुर पश्चिम से राजेश मूणत, भिलाई से प्रेम प्रकाश पांडेय, बैकुंठपुर से भैयालाल राजवाड़े, मुंगेली से पुन्नूलाल मोहिले, प्रतापपुर से रामसेवक पैकरा, बिलासपुर से अमर अग्रवाल, कुरूद से अजय चंद्राकर और नवागढ़ से दयालदास बघेल शामिल हैं। मतदाता अंबिकापुर से विधानसभा में विपक्ष के नेता टीएस सिंहदेव, पाटन से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल, सक्ति से कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व केंद्रीय मंत्री चरणदास महंत, दुर्ग ग्रामीण से सांसद ताम्रध्वज साहू, मरवाही से पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी और कोटा से उनकी पत्नी रेणु जोगी के भाग्य का भी फैसला करेंगे। 

दिनभर की Update

  • 5.30 बजे वोटिंग खत्म, दूसरे चरण में 71.93 फीसदी रहा मतदान
  • शाम 4 बजे तक 58.47 फीसदी वोटरों ने किया मतदान
  • दोपहर 3 बजे तक 45.2 फीसदी मतदान 

 

 

  • सुबह 10 बजे तक 12.54 प्रतिशत मतदान 

 

 

  • कवर्धा में ईवीएम खराब होने के कारण 4 मतदान केंद्रों पर वोटिंग रुकी।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अधिक से अधिक संख्या में वोट डालने की अपील की
  • पोलिंग बूथों पर लंबी लाइन, वोट डालने पहुंच रहे हैं लोग

 

 

  • सुबह 8 बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू 
  • राज्य में सीधी टक्कर भले कांग्रेस बीजेपी के बीच है। लेकिन अजीत जोगी की जनता कांग्रेस छत्तीगढ़ (j) ने मायावती की बहुजन समाज पार्टी (BSP) और CPI से गठबंधन कर राज्य की सियासत को नया मोड़ दिया है। 

 

 

Created On :   19 Nov 2018 5:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story