जनादेश 2019 देश विदेश मुख्य शहर राज्य राशिफल मनोरंजन बिज़नेस Gadgets ऑटोमोबाइल लाइफस्टाइल स्पोर्ट्स IPL धर्म अजब गजब वीडियो फोटोज रेसिपी ई-पेपर
1.3k
0
0

सपनों से जीवन का क्या सम्बन्ध है और क्या होता है जब सपने आते हैं ?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ज्योतिष शास्त्र में सपनों को लेकर कई मान्यताएं प्रचलित हैं। जिसके अनुसार सपने हमें भविष्य में होने वाली घटनाओं के बारे में बताते हैं। कुछ सपने शुभ फल प्रदान करते हैं तो कुछ अशुभ। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही सपनों के बारे में बता रहे हैं।

1- सपने में यदि कोई युवती हीरा अथवा हीरे से जड़े आभूषण देखती है, तो उसका विवाह किसी उच्च पदाधिकारी अथवा किसी धनी व्यापारी से हो जाता है।

2- जो युवती सपने में कोई सुंदर चिड़िया देखती है तो उसके प्रणय संबंध को विवाह में बदलने में अधिक समय नहीं लगता और उसका बनने वाला जीवन साथी शीघ्र ही धनी हो जाता है।

3- जब कोई युवती सपने में किसी पलंग पर अपने आपको बिस्तर बिछाती देखती है, तो शीघ्र ही किसी प्रेमी की प्राप्ति होती है अथवा उसका विवाह हो जाता है।

4- यदि कोई कुंवारी कन्या सपने में किसी शिल्पकार को अपना काम करते हुए देखती है तो उसे उसका मनचाहा वर तो मिल जाता है, लेकिन उसके मिलने में देरी होती है।

5- यदि किसी व्यक्ति को सपने में परी दिखाई दे, तो उसे अतुल्य धन की प्राप्ति होती है। यदि कोई व्यक्ति सपने में अपनी प्रेमिका के साथ यात्रा करता है तो उसका दांपत्य जीवन अत्यंत सुखद व्यतीत होता है।

6- यदि कोई व्यक्ति सपने में किसी युवती को कान में टॉप्स, बाली या झुमके पहनते हुए देखे तो उसे कोई शुभ समाचार मिलता है या सफेद कपड़े पहने किसी औरत को घूंघट निकालते देखे तो उसका दांपत्य जीवन सुखमय व्यतीत होता है।

7- जब कोई युवक सपने में किसी सजी हुई युवती को सहेलियों के साथ अपनी ओर फूलों का हार लाते हुए देखता है, तो उसे व्यवसाय में सफलता मिलती है।

8- अगर कोई अविवाहित युवती अपने आप को किसी स्कूल की कक्षा के छात्र के रूप में देखती है, तो उसका विवाह उसके वास्तविक प्रेमी से हो जाता है।

9- जब कोई पुरुष अपनी पत्नी या प्रेमिका को किसी अन्य पुरुष के साथ भागता हुआ देखता है, तो उसकी पत्नी या प्रेमिका उससे संबंध तोड़कर किसी धनी व्यक्ति से संबंध जोड़ लेती है।

10- यदि कोई पुरुष सपने में किसी सुनहरे बालों वाली लड़की को देखता है, तो उसका विवाह किसी धनी परिवार की युवती के साथ हो जाता है या कोई व्यक्ति देखे कि उसकी प्रेमिका के बाल लाल हैं, तो आने वाले समय में वह युवती जिससे वह प्रेम करता है, उस पर दुराचरण का आरोप लगाती है।

11- सपने में यदि कोई यह देखे कि वह अपनी पत्नी से विदा ले रहा है, तो वह शीघ्र ही रोग की चपेट में आ जाता है। यदि उसकी कोई प्रेमिका हो तो उससे उसका मनमुटाव हो जाता है।

12- जब कोई सपने में किसी महिला को नाचते हुए देखता है या किसी नाटक में नारी का संवाद सुनता है, तो उसका अपने प्रेमी या प्रेमिका से संबंध टूट जाता है।

13- यदि कोई व्यक्ति सपने में किसी नग्न महिला का चित्र बनाता है, तो दुर्भाग्य शीघ्र ही उसे अपनी जकड़ में ले लेता है। जिस व्यक्ति को सपने में सुअर पर बैठी हुई स्त्री अपनी ओर खींचती है, स्वप्न ज्योतिष के अनुसार उसके लिए वह रात अंतिम होती है।

14- जब कोई सपने में खून से सनी लाल रंग की साड़ी पहने स्त्री से आलिंगन करता है अथवा उसके गले में सूखे फूलों की माला डालता है तो उसकी मृत्यु शीघ्र ही हो जाती है।

15- जो व्यक्ति सपने में सफेद वस्त्र पहने हुए सफेद माला से पहनी हुई स्त्री से गले मिलता है, उसे धन की प्राप्ति होती है और जो व्यक्ति सपने में अपनी प्रेमिका से गले मिलता है, उसे शुभ समाचार मिलता है।

16- यदि सपने में किसी व्यक्ति को कोई वैश्या अपनी ओर खींचे, तो उसे अपने जीवन में अनेक कष्ट भोगने पड़ते हैं। सपने में यदि किसी महिला का अपहरण होते हुए दिखे तो परिवार की स्त्रियों में कलह होता है।

17- यदि कोई अविवाहित युवती सपने में कुर्सी पर बिल्ली को सोते हुए देखती है, तो उसका विवाह किसी धनी युवक से हो जाता है। अगर विवाहित स्त्री ये सपना देखे तो उसके जीवन में परेशानियां आ जाती हैं।

18- यदि कोई अविवाहित पुरुष सपने में अपनी प्रेमिका को हीरा अथवा हीरे से जड़ा आभूषण भेंट करता है, तो विवाह के बाद उनका दांपत्य जीवन नरक के समान हो जाता है।

19- जो अविवाहित स्त्री सपने में प्रसव पीड़ा का अनुभव करती है तो उसका विवाह जल्दी ही हो जाता है।

20- जिस पुरुष को सपने में गौरे रंग की सुंदर स्त्री आलिंगन करती है, स्वप्न ज्योतिष के अनुसार वह शीघ्र ही धनवान हो जाता है। जो पुरुष सपने में अपनी प्रेमिका का त्याग करता है, उसे विरासत में अतुल्य धन-संपत्ति की प्राप्ति होती है।

21- अगर कोई व्यक्ति सपने में स्त्री को चौपड़ खेलते हुए देखता है, तो उसे राज्य व सम्मान की प्राप्ति होती है और उसकी धन-संपत्ति बढ़ती है।

22- यदि कोई व्यक्ति सपने में किसी बुरका पहने औरत को देखे तो उसका मित्र उससे विश्वासघात करता है। कोई व्यक्ति यदि सपने में किसी स्त्री का चुंबन ले या उसके साथ संसर्ग करें तो उसे अचानक बहुत से धन की प्राप्ति होती है।

23- जब कोई व्यक्ति सपने में किसी सजी-धजी दुल्हन को देखता है तो उसे सुख की प्राप्ति होती है, लेकिन दुल्हन रोती हुई दिखे तो उसका अपने सास-ससुर से झगड़ा होता है।