अयोध्या में 1992 जैसा माहौल, धर्मसभा से पहले डरे लोग घरों में जमा कर रहे है राशन

Ayodhya dispute, shiv sena and VHP is going to ayodhya, Ayodhya live updates
अयोध्या में 1992 जैसा माहौल, धर्मसभा से पहले डरे लोग घरों में जमा कर रहे है राशन
अयोध्या में 1992 जैसा माहौल, धर्मसभा से पहले डरे लोग घरों में जमा कर रहे है राशन
हाईलाइट
  • अतिरिक्त राशन जमा करने में जुटे लोग
  • धर्मसभा से पहले अयोध्या में 1992 जैसा माहौल
  • राममंदिर विवाद पर VHP अयोध्या में करेगी धर्मसभा

डिजिटल डेस्क, अयोध्या। अयोध्या में विश्वहिन्दू परिषद् की धर्मसभा से पहले साल 1992 जैसा माहौल बना हुआ है। शहर की स्थिति तनावपूर्ण नजर आ रही है। हिन्दू संगठन लगातार अयोध्या की ओर कूच कर रहे हैं। राम मंदिर को लेकर सभाओं का दौरा जारी है। शहर के लोग किसी अनहोनी की आशंका से सहमे हुए हैं। हिंदू और मुस्लिम परिवारों ने तनाव और हालात बिगड़ने के डर से राशन जमा करना शुरू कर दिया है।

बता दें कि राम मंदिर विवाद पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा जनवरी महीने तक सुनवाई टालने के बाद वीएचपी यहां धर्म सभा का आयोजन करने वाली है। शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे भी 24 नवंबर को अयोध्या पहुंचने वाले हैं। यहां उनका संतों से मिलने का कार्यक्रम है। वीएचपी की धर्मसभा में दो लाख लोगों के पहुंचने का अनुमान है। 

ठाकरे करेंगे श्रीराम के दर्शन 
अयोध्या में धर्माचार्यों और संतो से मुलाकात करने के लिए शनिवार को शिवसेना प्रमुख उद्धाव  ठाकरे कलश लेकर मुंबई से आयोध्या के लिए रवाना होंगे। ठाकरे शिवाजी की जन्मभूमि से मिट्टी को कलश में भरकर अपने साथ लाएंगे जिसे राम जन्मभूमि स्थल के महंत को सौंपेंगे। इसके साथ ही साधु-संतों के साथ इस मामले पर बैठक भी करेंगे। ठाकरे रामलला के दर्शन करने के साथ ही सरयू तट पर पूजा करेंगे। 

चुनाव पहले साफ होना चाहिए मंदिर का रास्ता 
शिवसेना प्रमुख उद्धाव ठाकरे  कहा कि लोकसभा चुनाव के पहले राम मंदिर के निर्माण का रास्ता साफ हो जाना चाहिए। ठाकरे के अयोध्या पहुंचने से पहले ही बड़ी संख्या शिवसैनिक वहां पहुंच गए हैं और उनके स्वागत की तैयारी चल रही है। गुरुवार को एक विशेष ट्रेन से शिवसैनिकों का जत्था अयोध्या के लिए रवाना हो गया।

पहले मंदिर फिर सरकार 
अयोध्या में मंदिर निर्माण के लिए आवाज बुलंद करते हुए ‘हर हिंदू की यही पुकार, पहले मंदिर फिर सरकार’ के नारे के साथ हजारों शिवसैनिक गुरुवार को ठाणे स्टेशन से अयोध्या के लिए रवाना हुए। ठाणे जिले के पालकमंत्री और राज्य के पीडब्ल्यूडी मिनिस्टर की अगुवाई में ठाणे शहर, कल्याण, बदलापुर, अंबरनाथ, डोंबिवली, उल्हासनगर सहित पालघर जिले के विभिन्न भागों से आए शिवसेना पदाधिकारी और कार्यकर्ता अयोध्या जाने वालों में शामिल थे। शिवसैनिक अयोध्या के लिए विशेष ट्रेन में सवार होकर रवाना हुए हैं। शिवसैनिकों के लिए मफलर, टोपी, पोस्टर, बैनर, भोजन-पानी अन्य जरूरी सामान की व्यवस्था शिवसेना ने की है। सिर्फ मीरा-भाईंदर से ही करीब 300 शिवसैनिकों का जत्था अयोध्या के लिए रवाना हुआ।

छवनी में तब्दील अयोध्या 
शिवसेना और वीएचपी के आगमन से पहले ही अयोध्या को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। शहर में सीआरपीएफ और पीएसी के साथ-साथ यूपी पुलिस की भारी तैनाती की गई है। सभी को यह स्पष्ट आदेश मिला है कि विवादित स्थल पर मौजूदा व्यवस्था से कोई छेड़छाड़ नहीं होनी चाहिए। हालांकि, अधिकारियों ने सुरक्षा के मद्देनजर संबंधित विस्तृत जानकारी देने से इनकार कर दिया, लेकिन सूत्रों का कहना है कि राम जन्मभूमि के अंदर और बाहर अतिरिक्त सुरक्षा बलों के तैनाती की गई है। फैजाबाद डिविजनल कमिश्नर मनोज मिश्रा ने कहा कि परिसर के पास सिर्फ उन्हें ही जाने की अनुमति है जो दर्शन के मकसद से वहां जाना चाहते हैं। हालांकि, अयोध्या और फैजाबाद में धारा 144 लागू कर दी गई है, लेकिन गुरुवार को वीएचपी को रोड शो करने से रोका नहीं जा सका। इस रोड शो का नेतृत्व बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने किया। वे रामलला हम आएंगे, मंदिर वहीं बनाएंगे का नारा लगा रहे थे।

 

 

Created On :   23 Nov 2018 8:18 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story