सर्दियों में बालों के लिए करें लहसुन का प्रयोग

Beauty Tips for Hear fall :  Use of garlic for hair in the winter
सर्दियों में बालों के लिए करें लहसुन का प्रयोग
सर्दियों में बालों के लिए करें लहसुन का प्रयोग

डिजिटल डेस्क। सर्दी के मौसम में बालों में अक्सर नमी पैदा होने लगती है। जिसके कारण बालों में डैन्ड्रफ की समस्या होने लगती है और डैन्ड्रफ की वजह से बाल झड़ने की समस्या शुरु हो जाती है। यदि बालों की देखभाल सही तरीके से नहीं की जाए तो हमारे बाल रूखे और बेजान होने के साथ ही उनकी ग्रोथ भी बढने से रूक जाती है। जिससे बाल काफी खराब दिखने लगते है। इसके अलावा प्रदूषण भरे वातावरण से बालों के असमय सफेद होने और झड़ने जैसी समस्या आम हो गई है। जिसकी संख्या अब हजारों में गिनी जा सकती है। तो चलिए जानते हैं लहसुन से होने वाले कुछ घरेलू उपायों के बारे में।


वैसे तो बालों की सफेद होने या झड़ने जैसी समस्यायें 40 की उम्र के पार होने के बाद देखी जाती थी, लेकिन अब यह बच्चों से लेकर युवाओ में भी बढ़ती हुई देखी जा सकती है। जिसका प्रमुख कारण या तो शरीर में पौषक तत्वों की कमी से है, या शरीर में हार्मोनल बदलाव, तनाव या खराब जीवनशैली‍ आदि। यहां हम आपको कुछ ऐसे नेचुरल तरीके बता रहे हैं जिनसे आप अपनी बालों संबंधी कई समस्याएं हल कर सकती हैं। इससे आपके बालों की ग्रोथ के साथ- साथ इनकी चमक भी बढ़गी। साथ ही बाल सफेद होने से भी बचेगें। 


बालों में आजकल डैन्ड्रफ की समस्या आम हो गई है। लहसुन से आप इस समस्या का समाधान कर सकते हैं। लहसुन में मौजूद एंटी बायोटीक, एलिसिन गुण होते हैं। लहसुन में काफी सारे विटामिन्स और मिनरल्स भी होते हैं। जिनमें बी6, सी और मैंगनीज आदि शामिल हैं। ये सारे तत्व बालों को पोषण देने का काम करते हैं। 

 

लहसुन के निकाले गये रस में शहद मिलाकर एक पतला पेस्ट तैयार करें और बालों को हल्के हाथों से सहलाते हुए पूरी जड़ों पर लगाये। करीब 1 से 2 घटें लगाने के बाद इसे धो लें। इसकी तीखी गंध से छुटकारा पाने के लिए आप अच्छे शैंपू का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

 

बालों में आ रही सफेदी के लिए नारियल तेल में लहसुन का रस और काली मिर्च डालकर एक पतला पेस्ट तैयार करें। इसे हल्का गुनगुना कर बालों पर अच्छे से मालिश करें। इससे आपका सिर का ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ेगा और बाल भी तेजी से बढ़ेगें। 

 

लहसुन हेयर फॉलिकल्स को साफ कर बालों को मजबूती प्रदान करता है। इससे बालों का झड़ना कम होता है। हां ध्यान देने वाली बात जरुर याद रखें, जिन लोगों की त्वचा सेंसिटिव हो वो लहसुन का इस्तेमाल बालों या स्किन के लिए ना करें और अगर करना चाहते भी हैं तो एक बार डॉक्टर की राय लेना ना भुलें। 

Created On :   10 Jan 2019 11:45 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story