बिल गेट्स ने कहा- भारत ने हेल्थ सिस्टम में गजब का सुधार किया

Bill Gates says, Improvements in Indian health system in the last decade are significant
बिल गेट्स ने कहा- भारत ने हेल्थ सिस्टम में गजब का सुधार किया
बिल गेट्स ने कहा- भारत ने हेल्थ सिस्टम में गजब का सुधार किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने आज (सोमवार) को दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि पिछले एक दशक में भारतीय स्वास्थ्य प्रणाली में गजब का सुधार हुआ है, जो काफी महत्वपूर्ण हैं। यहां अब विशिष्ट रोगों के उन्‍मूलन के लिए कार्यक्रम हैं और वैक्सीन कवरेज में काफी सुधार हुआ है। 2011 में भारत का पोलियो का आखिरी मामला था, जो तारीफ काबिल है। माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स अपने बिल और मेलिंडा फाउंडेशन के कामकाज की समीक्षा करने के लिए तीन दिवसीय भारत के दौरे पर हैं।

 

 

माइक्रोसॉफ्ट को-फाउंडर बिल गेट्स और केंन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने आज (सोमवार) नई दिल्ली में "भारतीय पोषण कृषि कोष" को लॉन्‍च किया। इसे गेट्स फाउंडेशन के साथ महिला और बाल विकास मंत्रालय ने लॉन्‍च किया। इससे फसलों के बेहतर पोषण व विविध फसलों के भंडारण में सुविधा मिलेगी। भारत ने पहली बार इस सम्मेलन की मेजबानी की। 

 

 

इससे पहले गेट्स ने कहा था कि भारत में अगले दशक में बहुत तेजी से आर्थिक विकास करने की क्षमता है। इससे लोगों की गरीबी दूर हो सकेगी। एक न्यूज एजेंसी को दिए साक्षात्कार में गेट्स ने भारत की आधार पहचान प्रणाली, वित्तीय सेवाओं और फार्मा सेक्टर की तारीफ की। 

अगला दशक भारत का होगा 
गेट्स ने कहा कि मुझे हालिया समय की ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन मैं कहना चाहूंगा अगला दशक भारत का होगा और इस दौरान इसकी अर्थव्यवस्था तेजी से विकास करेगी। हर किसी को उम्मीद है कि वास्तव में भारत में उच्च विकास करने की प्रबल संभावना है। उन्होंने आधार पहचान प्रणाली की सराहना करते हुए कहा कि भारत एक महत्वपूर्ण स्थान है, जहां पर कई बेहतरीन इनोवेटर्स पाए जाते हैं। देश में आधार और यूपीआई के माध्यम से सेवाएं प्रदान की जा रही हैं और इसे व्यापक तौर पर स्वीकार किया गया है। इसके कई आश्चर्यजनक परिणाम देखने को मिले हैं।

फिर नंबर वन अमीर बने बिल गेट्स 
शुक्रवार को बिल गेट्स ने अमेजन के जेफ बेजोस को पीछे छोड़कर दुनिया का सबसे धनी व्यक्ति बन गए थे। गेट्स की कुल संपत्ति 110 बिलियन अमरीकी डॉलर (7.89 लाख करोड़) है। गेट्स ने अब तक विभिन्न देशों में गरीबी को कम करने और सामाजिक विकास कार्यक्रमों के लिए बिल और मेलिंडा फाउंडेशन को 35 बिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक का दान दिया है।

 

Created On :   18 Nov 2019 10:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story