बायपोल : सीएम योगी की सीट पर उपेंद्र, तो फूलपुर से ये होंगे BJP कैंडिडेट

BJP announce candidates for Gorakhpur and Phoolpur Lok Sabha bypoll
बायपोल : सीएम योगी की सीट पर उपेंद्र, तो फूलपुर से ये होंगे BJP कैंडिडेट
बायपोल : सीएम योगी की सीट पर उपेंद्र, तो फूलपुर से ये होंगे BJP कैंडिडेट

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश की गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीटों पर होने वाले बाय इलेक्शन के लिए बीजेपी ने सोमवार को अपने कैंडिडेट्स की घोषणा कर दी है। बीजेपी ने गोरखपुर सीट से जहां उपेंद्र दत्त शुक्ला को उतारा है, वहीं फूलपुर सीट से कौशलेंद्र सिंह पटेल को खड़ा किया है। इसके साथ ही बिहार की अररिया लोकसभा सीट पर होने वाले बाय इलेक्शन के लिए बीजेपी ने प्रदीप सिंह को कैंडिडेट बनाया है। इन सभी सीटों पर 11 मार्च को वोटिंग होनी है, जबकि रिजल्ट 14 मार्च को डिक्लेयर किए जाएंगे। बता दें कि गोरखपुर से सीएम योगी आदित्यनाथ और फूलपुर से डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या सांसद थे।

कौन हैं उपेंद्र शुक्ला और केएस पटेल? 

बीजेपी ने गोरखपुर लोकसभा सीट से उपेंद्र दत्त शुक्ला को कैंडिडेट बनाया है, जबकि फूलपुर सीट से कौशलेंद्र सिंह पटेल को मैदान में उतारा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उपेंद्र दत्त शुक्ला गोरखपुर में बीजेपी के अध्यक्ष रह चुके हैं, जबकि केएस पटेल वाराणसी के मेयर रह चुके हैं। वहीं बिहार में होने वाले बायपोल के लिए भी बीजेपी ने सोमवार को अपने कैंडिडेट्स की घोषणा कर दी है। बिहार की अररिया लोकसभा सीट से बीजेपी ने प्रदीप सिंह को उम्मीदवार बनाया है। इसके साथ ही बिहार की भभुआ विधानसभा सीट पर रिंकी पांडे को उतारा है।

कांग्रेस भी उतार चुकी है अपने कैंडिडेट

वहीं कांग्रेस ने भी गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीट पर होने वाले बायपोल के लिए अपने कैंडिडेट उतार चुकी है। गोरखपुर सीट से कांग्रेस ने जहां डॉ. सुरहिता चटर्जी करीम को उतारा है, तो वहीं फूलपुर सीट से मनीष मिश्रा पर दांव लगाया है। मनीष मिश्रा कांग्रेस प्रदेश महासचिव हैं और इसके पहले वो यूथ कांग्रेस में भी रह चुके हैं। मनीष मिश्रा पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के सचिव रहे जीएन मिश्रा के बेटे हैं। वहीं डॉ. सुरहिता करीम शहर की जानी मानी डॉक्टर हैं और सामाजिक कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेती हैं।

UP : गोरखपुर-फूलपुर सीट पर कौन हैं कांग्रेस के उम्मीदवार?

समाजवादी पार्टी की तरफ से कौन है मैदान में? 

इसके साथ ही विधानसभा में कांग्रेस के साथ मिलकर लड़ी समाजवादी पार्टी ने भी गोरखपुर और फूलपुर सीट पर अपने कैंडिडेट्स उतारे हैं। पार्टी ने गोरखपुर सीट के बाय इलेक्शन के लिए प्रवीण निषाद को कैंडिडेट घोषित किया है, जबकि फूलपुर सीट से नागेंद्र प्रताप सिंह पटेल को मैदान में उतारा है। पार्टी के मुताबिक, प्रवीण "निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल (निषाद)" के अध्यक्ष संजय निषाद के बेटे हैं, जबकि फुलपूर सीट के कैंडिडेट नागेंद्र पटेल सपा की राज्य कार्यकारिणी में रह चुके हैं।

गोरखपुर में बायपोल क्यों? 

गोरखपुर लोकसभा सीट उत्तरप्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ की सीट है। 2014 के लोकसभा चुनावों में इस सीट से योगी आदित्यनाथ सांसद बने थे। इसके बाद मार्च 2017 में योगी आदित्यनाथ यूपी के सीएम बन गए और उन्होंने लोकसभा से इस्तीफा दे दिया। योगी आदित्यनाथ ने 2014 में समाजवादी पार्टी के कैंडिडेट राजमति निषाद को 3 लाख से ज्यादा वोटों से हराया था। बता दें कि 1991 से ही गोरखपुर सीट बीजेपी के पास है और इसे यूपी की VVIP सीटों में गिना जाता है।

फूलपुर में बायपोल क्यों? 

2014 के लोकसभा चुनावों में फूलपुर लोकसभा सीट से बीजेपी के केशव प्रसाद मौर्या ने जीत दर्ज की थी। उन्होंने समाजवादी पार्टी के कैंडिडेट धरम राज सिंह पटेल को 3 लाख से ज्यादा वोटों से हराया था। मार्च 2017 में केशव प्रसाद मौर्या को योगी सरकार में डिप्टी सीएम बनाया गया, जिसके बाद उन्होंने लोकसभा से इस्तीफा दे दिया। बता दें कि फूलपुर सीट से ही भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू सांसद थे।

Created On :   19 Feb 2018 7:12 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story