BMW ने 16 लाख डीजल कारों को किया रिकॉल, जानिए कारण

BMW recalls over 1 million cars over exhaust system fire risk
BMW ने 16 लाख डीजल कारों को किया रिकॉल, जानिए कारण
BMW ने 16 लाख डीजल कारों को किया रिकॉल, जानिए कारण

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी BMW ने मंगलवार को एक समस्या का हवाला देते हुए दुनियाभर से 1.6 मिलियन (16 लाख) डीजल कारों को रिकॉल किया है। समूह ने कहा कि डीजल कारों में ग्लाइकॉल कूलिंग फ्लूएड लीक होने की आशंका है। इससे आग लगने का खतरा हो सकता है। कंपनी का कहना है कि इन कारों के फायर एग्जॉस्ट सिस्टम में खामी पाई गई है। ऐसे में सुरक्षा का ध्यान रखते हुए और खामी को ठीक करने इन कारों को रिकॉल करने का निर्णय लिया गया। 

ये कार हैं शामिल
एक रिपोर्ट के मुताबिक जिन कारों को वापस बुलाया गया है, उनमें 2010 से अगस्त 2017 के बीच बनी डीजल कार शामिल हैं। कंपनी को इनमें आने वाली खामी का पता साल 2016 में चला। वहीं इस साल दक्षिण कोरिया में BMW की 30 कारों आग लगने की जानकारी सामने आई। हालांकि इसके लिए कंपनी ने ग्राहकों से माफी मांगी। 

कंपनी करेगी जांच
BMW कारों में आ रही इस खामी के चलते ग्राहकों में कंपनी के प्रति भरोसा कम न हो इसके लिए कंपनी ने अपनी कारों को रिकॉल किया। कंपनी ने कहा है कि रिकॉल की गई सभी कारों की जांच की जाएगी। इसके बाद खामी पाए जाने पर उसे ठीक किया जाएगा। इतना ही नहीं जरुरत पड़ने पर इनके पार्ट्स भी बदले जाएंगे। हालांकि इससे पहले अगस्त में फायर एग्जॉस्ट सिस्टम की दिक्कत की बजह से कंपनी ने यूरोप सहित कुछ एशियाई देशों में 4.80 लाख गाड़ियां रिकॉल की थीं। 

Created On :   23 Oct 2018 11:47 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story