पुलवामा अटैक देश विदेश कुंभ 2019 मुख्य शहर राज्य राशिफल मनोरंजन बिज़नेस Gadgets ऑटोमोबाइल लाइफस्टाइल स्पोर्ट्स धर्म अजब गजब वीडियो फोटोज रेसिपी ई-पेपर
4.3k
2
0

तीन तलाक से लेकर राफेल तक, राष्ट्रपति ने की मोदी सरकार की तारीफ

Highlights

डिजीटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेगी। गुरुवार से बजट सत्र की शुरुआत हो रही है। 2019 के आम चुनाव से पहले यह अंतिम संसदीय सत्र है। इसकी शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अभिभाषण से की। राष्ट्रपति कोविंद ने सुबह 11 बजे संसद के सेंट्रल हॉल में दोनों सदनों के संयुक्त सदन को संबोधित किया। राष्ट्रपति ने कहा कि अब सरकारी योजनाएं गरीबों तक पहुंचने लगी हैं। हमारा देश तेजी से आगे बढ़ रहा। मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों के लिए तीन तलाक कानून बनाया जा रहा है। भारत में जीएसटी जैसे आर्थिक सुधार हुए हैं।

राष्ट्रपति ने कहा कि भारतीय सेना के पास कुछ महीनों बाद ही अत्याधुनिक राफेल फाइटर प्लेन आ जाएगा। इससे पहले बजट सत्र को सही ढंग से चलाने के लिए संसदीय कार्यमंत्री नरेंद्रसिंह तोमर ने सर्वदलीय बैठक बुलाई। इससे पहले बुधवार को लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने सभी दलों की बैठक बुलाई थी। 

शुक्रवार को पेश होने वाला बजट मोदी सरकार के मौजूदा कार्यकाल का आखिरी बजट है। कहा जा रहा है कि चुनावों के मद्देनज़र सरकार बजट में किसानों और मध्यम वर्ग को ध्यान में रखते हुए घोषणाएं करेगी। अंतरिम बजट से पहले आर्थिक सर्वेक्षण पेश होने की उम्मीद नहीं है। सूत्रों के अनुसार आयकर छूट सीमा बढ़ाने, मिनिमम इनकम स्कीम और किसानों के लिए सहायका पैकेज सहित कई आकर्षक घोषणाएं की जा सकती है। हालांकि, आगामी बजट सत्र के दौरान नई सरकार के सत्त संभालने तक चार महीने के खर्च के लिए लेखानुदान को ही मंजूरी दी जाएगी। 

लोकसभा चुनाव के बाद चुनकर आने वाली नई सरकार पूर्ण बजट पेश करेगी। उससे पहले आर्थिक सर्वेक्षण संसद में पेश किया जाएगा। वित्तमंत्रालय का कार्य देख रहे अंतरिम वित्तमंत्री पीयूष गोयल यह बजट पेश करेंगे। उल्लेखनीय है कि अरुण जेटली के इलाज के लिए अमेरिका जाने के बाद रेलमंत्री पीयूष गोयल को वित्तमंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

LIVE UPDATES

11.55 AM : अपने अभिभाषण में राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि जन धन योजना में 34 करोड़ गरीबों के खाते खोले गए।

11.05 AM : संसद के दोनों सदनों को संबोधित कर रहे हैं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद।

10.50 AM : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद जाने के लिए अपने घर से निकल चुके हैं।

9.30 AM : कांग्रेस ने सांसदों को जारी किया व्हिप।