जनादेश 2019 देश विदेश मुख्य शहर राज्य राशिफल मनोरंजन बिज़नेस Gadgets ऑटोमोबाइल लाइफस्टाइल स्पोर्ट्स IPL धर्म अजब गजब वीडियो फोटोज रेसिपी ई-पेपर
4.6k
0
0

बुमराह-शमी-ईशांत ने 2018 में लिए 134 विकेट, मार्शल-होल्डिंग का 34 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा

Highlights

डिजिटल डेस्क, मेलबर्न। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे चार मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में मेहमान टीम ने मेजबान को 137 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। भारत के लिए अभी तक यह सीरीज कई मायनों में सफल साबित हुई है। जहां एक तरफ बल्लेबाजी में मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली ने सभी को प्रभावित किया। वहीं भारत की पेस बैटरी यानि जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा और मो. शमी ने अपनी धारदार गेंदबाजी से विपक्षी बल्लेबाजों के छक्के छुड़ा दिए। इस गेंदबाजी तिकड़ी की सफलता का अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है कि इन तीनों ने वेस्टइंडीज के महान गेंदबाज मेलकम मार्शल, माइकल होल्डिंग और जोएल गार्नर का 34 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया।

बुमराह, शमी और ईशांत ने साल 2018 में भारत को विदेशी जमीन पर मिली जीतों में अहम भूमिका निभाई है। इस तिकड़ी ने एक कैलंडर ईयर में विदेशी सरजमीं पर 134 विकेट चटकाए, जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इससे पहले यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज की दिग्गज तिकड़ी मेलकम मार्शल, माइकल होल्डिंग और जोएल गार्नर के नाम था। इन तीनों ने साल 34 साल पहले यानि 1984 में विदेशी सरजमीं पर जाकर 130 विकेट चटकाए थे। भारतीय गेंदबाज मो. शमी भी इससे खुश दिखे और उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि 'यह एक ऐतिहासिक क्षण है। मुझे इस ग्रुप का हिस्सा होने पर गर्व है। साल 2018 में रिकॉर्ड ब्रेकिंग 130+ विकेट।'

इस भारतीय पेस बैटरी द्वारा लिए गए 134 विकेटों में 48 विकेट बुमराह ने लिए हैं। वहीं शमी ने 46 और ईशांत ने 40 विकेट लिए हैं। इसमें सबसे खास यह रहा कि बुमराह ने इसी साल टेस्ट डेब्यू भी किया था और पहले ही टेस्ट सत्र में किसी भी गेंदबाज द्वारा 48 विकेट लेना भी एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। बुमराह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों में अब तक 20 विकेट ले चुके हैं। तीसरे टेस्ट मैच में उन्होंने दोनों पारियों में कुल 86 रन देकर 9 विकेट चटकाए, जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया। बुमराह ने पोस्ट मैच शो में इसका श्रेय रणजी ट्रॉफी को दिया है। उन्होंने कहा कि हमें रणजी ट्रॉफी में कड़ी ट्रेनिंग दी जाती है। वहां हमें  काफी ओवर गेंदबाजी करने की आदत है, इसलिए शरीर इसके लिए तैयार रहता।  

बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम ने तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 137 रनों से हराकर चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त हासिल कर ली है। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए इस मैच में पांचवें और आखिरी दिन रविवार को भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 261 रनों पर समाप्त कर यह जीत हासिल की। इस मैच को जीतने के साथ भारतीय टीम ने 150वां टेस्ट मैच जीता है। वह इस उपलब्धि को हासिल करने वाली पांचवीं टीम है।