इन चीजों को सिर्फ सूंघने से घटेगा वजन

इन चीजों को सिर्फ सूंघने से घटेगा वजन

डिजिटल डेस्क । वजन घटाना आसान नहीं है। इसके लिए सही डायट और एक्सरसाइज के साथ ही दृढ़ संकल्प की भी जरूरत होती है ताकि आप अपने मन को मना सकें कि आपको ये चीजें नहीं खानी है। लेकिन डायट और एक्सरसाइज के अलावा भी कुछ चीजें हैं जो वजन घटाने के सफर में आपके काम आ सकती हैं। आपको पढ़कर और सुनकर भले ही आश्चर्य हो लेकिन यह सच है कि खाने-पीने की कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें सिर्फ सूंघने से आपका वजन कम हो सकता है तो, चलिए जानते है कि वो कौनसी चीजें है जनकी सिर्फ सुगंध आपका वजन घटा सकती है। 

 

ग्रीन ऐपल और केला
स्मेल ऐंड टेस्ट ट्रीटमेंट ऐंड रिसर्च फाउंडेशन की एक स्टडी के मुताबिक जिन ओवरवेट लोगों ने भूख लगने पर ग्रीन ऐपल और केले को सूंघा उनका वजन उन लोगों की तुलना में ज्यादा कम हुआ जिन्होंने ऐसा नहीं किया। इस स्टडी की मानें तो न्यूट्रल स्वीट स्मेल को सूंघने से भूख पर नियंत्रण पाया जा सकता है। अगर आपके पास ग्रीन ऐपल या केला नहीं है तो आप वनीला को भी सूंघ सकते हैं।

 

सौंफ का पौधा
वेस्ट कोस्ट इंस्टिट्यूट की ओर से करवाई गई एक स्टडी के मुताबिक सौंफ के पौधे का क्रंची और रिफ्रेशिंग पौधा भूख को दबाने में मदद करता है।

 

लहसुन
फ्लेवर नाम के जर्नल में साल 2012 में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक अगर खाने से तेज गंध आ रही हो तो आप खाने के छोटे-छोटे टुकड़े ही खाते हैं। मसालेदार, तेज फ्लेवर और स्ट्रॉन्ग अरोमा वाले खाने के बारे में कहा जाता है कि उनसे वेट लॉस होता है। इस बात के सबूत भी मिले हैं कि तेज मिर्च खाने से भी कैलरी बर्न होती है और वजन कम होता है।

 

एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल
जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर फूड केमिस्ट्री की एक स्टडी के मुताबिक एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल को सूंघने से भी पेट भरा-भरा महसूस होता है। जब खुशबू से भरपूर एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल को दही मिलाकर लोगों को खाने के लिए दिया गया तो उन लोगों ने कम कैलरी कन्ज्यूम की और उनका ब्लड शुगर भी उन लोगों की तुलना में बेहतर था जिन्होंने बिना ऑलिव ऑइल वाली दही खाई। एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल में हेल्दी फैट होते हैं जिससे बेली फैट घटाने में मदद मिलती है।
 

Created On :   9 Dec 2018 4:59 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story