अमित शाह की रैली को कलकत्ता हाईकोर्ट की ‘ना’, 9 दिसंबर को अगली सुनवाई

अमित शाह की रैली को कलकत्ता हाईकोर्ट की ‘ना’, 9 दिसंबर को अगली सुनवाई
हाईलाइट
  • अब इस मामले की अगली सुनवाई 9 दिसंबर को होगी।
  • अमित शाह की रथ यात्रा का शुभारंभ 7 दिसंबर को कूच बिहार से होना था जो बंगाल के 24 जिलों से गुजरने वाली थी।
  • बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की रथ यात्रा को अनुमति देने से कलकत्ता हाईकोर्ट ने इनकार कर दिया है।

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की रथ यात्रा को अनुमति देने से कलकत्ता हाईकोर्ट ने इनकार कर दिया है। अमित शाह की रथ यात्रा का शुभारंभ 7 दिसंबर को कूच बिहार से होना था, जो बंगाल के 24 जिलों से गुजरने वाली थी। सांप्रदायिक तनाव की आशंका का हवाला देते हुए राज्य सरकार ने बीजेपी की रैली को परमिशन नहीं दी थी जिसके बाद बीजेपी ने हाईकोर्ट का रुख किया था। अब इस मामले की अगली सुनवाई 9 दिसंबर को होगी। जस्टिस तपव्रत चक्रवर्ती की बेंच ने इस मामले की सुनवाई की।

सुनवाई के दौरान राज्य सरकार ने हाईकोर्ट से कहा कि बीजेपी की इस यात्रा से राज्य में सांप्रदायिक तनाव फैल सकता है। इस पर बीजेपी की तरफ से पेश वकील अनिंद्य मित्रा ने कोर्ट को शांतिपूर्ण तरीके से यात्रा निकालने का भरोसा दिलाया। हाईकोर्ट ने पूछा अगर कोई अप्रिय घटना होती है तो उसकी जिम्मेदारी कौन लेगा? हम अनुमति दे दें और कोई हादसा हो जाए तो बीजेपी अध्यक्ष इसकी जिम्मेदारी लेंगे? कोर्ट ने कहा, आप मुझे यह लिखित में दें कि यह रैली शांतिपूर्वक तरीके से होगी। इस पर बीजेपी के वकील ने कहा कि पार्टी शांतिपूर्ण यात्रा निकालेगी, लेकिन कानून व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी राज्य सरकार की है।

हाईकोर्ट के इस आदेश को अब बीजेपी चुनौती देने की तैयारी कर रही है। बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि शुक्रवार को हाईकोर्ट के इस आदेश को चुनौती दी जाएगी। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि कोर्ट का जो आदेश होगा, हम उसका सम्मान करेंगे। बीजेपी को रथयात्रा निकालने की अनुमति नहीं मिलती है तो हम रैली करेंगे। भारतीय संविधान के तहत किसी भी शांतिपूर्ण लोकतांत्रिक आंदोलन की अनुमति है।

बता दें कि बीजेपी की योजना थी कि शुक्रवार को कूच बिहार से, रविवार को काकद्वीप से और 14 दिसंबर को तारापीठ से रथ यात्रा को रवाना किया जाए। रथ यात्रा के जरिए बीजेपी 40 दिन में 294 विधानसभा क्षेत्रों को कवर करना चाहती है। हालांकि अब जब हाईकोर्ट ने इस पर रोक लगा दी है तो फिर बीजेपी को 9 दिसंबर तक का इंतजार करना पड़ेगा। 9 दिसंबर को अगर हाईकोर्ट इसकी परमिशन दे देती है तब ही बीजेपी ये रैली निकाल पाएगी।

Created On :   6 Dec 2018 4:33 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story