आज से चलाया जाएगा राजस्व अभियान- पटवारी करेंगे संवाद अधिकारी रखेंगे नजर

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
आज से चलाया जाएगा राजस्व अभियान- पटवारी करेंगे संवाद अधिकारी रखेंगे नजर

डिजिटल डेस्क, दमोह। राजस्व मामलों के निराकरण के लिए आज से 31 जनवरी तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस कार्य के लिए दोनों पटवारियों के बीच कार्य विभाजन किया गया है कि वह समय अवधि में प्रत्येक पटवारी के प्रभार के क्षेत्र में अपेक्षित गतिविधियां पूरी करें । इसके अलावा ग्राम वासियों से उन्हें संवाद का अवसर भी मिल सके । इस संबंध में सभी पटवारियों को अपने प्रभार क्षेत्र में मुख्यालय निर्धारण  एसडीएम एवं तहसीलदार द्वारा किया  जाएगा ।
 कोटवार करेंगे मुनादी
पटवारी के ग्राम पंचायतों में भ्रमण के पूर्व कोटवार से मुनादी करवाकर ग्राम पंचायत मुख्यालय उसके आस-पास के गांव में व्यापक प्रचार-प्रसार करवाया जाएगा । तहसीलदार और नायब तहसीलदारों द्वारा अपने प्रभार क्षेत्र के पटवारियों से टूर डायरी प्रतिमाह प्राप्त की जाएगी । टूर डायरी से उनके द्वारा किए गए कार्यों का मैदान निरीक्षण भी किया जाएगा । अभियान के दौरान राजस्व अमले को ग्रामों में राजस्व गतिविधियां करते हुए ग्राम के जनप्रतिनिधियों तथा गणमान्य नागरिकों से मिलकर उन्हें अभियान के बारे में अवगत कराया जाएगा।

लगाए जाएंगे राजस्व कैंप
इस अभियान के तहत एसडीएम तहसीलदार नायब तहसीलदार अपने अपने क्षेत्र में अभियान में भ्रमण के दौरान ग्राम पंचायतों में कैंप कोर्ट लगाकर राजस्व प्रकरणों का निराकरण करेंगे। साथ ही  राजस्व निरीक्षक तथा पटवारी द्वारा की जा रही गतिविधियों की मॉनिटरिंग कर उनके कार्य करने की समीक्षा करेंगे । स्थानीय लोगों से फीडबैक भी लिया जाएगा।

चौपाल लगाकर किया जाएगा वाचन
अभियान के अंतर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्राम चौपाल का आयोजन कर बी बंद का वाचन किया जाएगा और आविवादित नामांतरण बटवारा तथा सीमांकन के प्रकरणों को चिन्हित कर उन्हें राजस्व अभीलेखीकृत करते हुए समय सीमा में निराकृत करवाया जाएगा । साथ ही रबी फसलों की 100 प्रश. गिरदावरी एवं उसकी राजस्व अभिलेखों में प्रवेश सुनिश्चित की जाएगी । गिरदावरी के दौरान बोई गई फसल सिंचाई के साधन  ट्यूबवेल कुएं तालाब नहर ड्रिप इरिगेशन आदि को दर्ज किया जाएगा । साथ ही प्रत्येक खाते की भूमि में खड़े वृक्षों का प्रजाति बार भी उल्लेख किया जाएगा । इस अभियान के दौरान प्रत्येक खाते की कृषि भूमि में निर्मित कच्चे पक्के निर्माण की प्रविष्टि भी की जाएगी तथा भूमि बया परिवर्तन के प्रकरणों का चिन्हाकन कर उनमें नवीन प्रावधानों के अनुरूप कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी । इस अभियान के अंत में सभी संशोधन प्रविष्टि को खसरे में दर्ज किया जाएगा । इसके पश्चात दर्ज प्रविष्टि  का मिलान कर राजस्व अधिकारी द्वारा प्रमाणित प्रति सभी ग्रामीणों को वितरित की जाएगी।

इनका कहना है
राज्य शासन द्वारा निर्देशित सभी निर्देशों का इस अभियान में पालन कराया जाएगा जिससे आम लोगों को इसका लाभ मिल सके।

नीरज कुमार सिंह कलेक्टर दमोह
कलेक्टर  द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार 1 जनवरी से 31 जनवरी तक राजस्व अभियान चला जाएगा जिसमें किसानों एवं आम नागरिकों से जुड़ी समस्याओं का हल होगा।- श्रीमती वर्षा दुबे प्रभारी अधीक्षक -भू अभिलेख दमोह

 

Created On :   1 Jan 2019 7:53 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story