क्रिप्टोकरंसी फर्म की CEO की भारत में मौत, 1300 करोड़ लॉक, किसी को पता नहीं पासवर्ड

क्रिप्टोकरंसी फर्म की CEO की भारत में मौत, 1300 करोड़ लॉक, किसी को पता नहीं पासवर्ड
हाईलाइट
  • कनाडा के कोर्ट में क्रेडिट प्रोटेक्शन की अर्जी दाखिल की तो क्रिप्टोकरंसी लॉक होने की जानकारी सामने आई।
  • क्रिप्टोकरंसी फर्म की CEO गेराल्ड कॉटन की भारत में मौत
  • गेराल्ड कॉटन की मौत से 1300 करोड़ की करंसी लॉक

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। कनाडा की क्रिप्टोकरंसी फर्म क्वाड्रिगासीएक्स के फाउंडर और सीईओ गेराल्ड कॉटन की भारत दौरे पर मौत होने से 1300 करोड़ की करंसी लॉक हो गई है। करंसी को अनलॉक करने का पासवर्ड सिर्फ कॉटन के पास था। यहां तक कि उनकी पत्नी जेनिफर रॉबर्टसन को भी यह पासवर्ड पता नहीं है। बड़े-बड़े सिक्यॉरिटी एक्सपर्ट्स भी अब इस करंसी को अनलॉक नहीं कर पा रहे हैं। ऐसी स्थिति में कंपनी के पास ग्राहकों का पैसा लौटाने का संकट समाने आ गया है।

बता दें कि आंत संबंधी बीमारी से कॉटन की मौत दिसंबर 2018 में हुई थी। पिछले हफ्ते क्वाड्रिगा ने कनाडा के कोर्ट में क्रेडिट प्रोटेक्शन की अर्जी दाखिल की तो क्रिप्टोकरंसी लॉक होने की जानकारी सामने आई। कंपनी के सोशल मीडिया पेज के माध्यम से बताया गया कि गेराल्ड की मौत उस दौरान हुई, जब वह भारत की यात्रा पर थे। यह भी बताया गया कि वह भारत में अनाथ बच्चों के लिए एक अनाथालय खोलने वाले थे। 

कॉटन गेराल्ड ने मौत से पहले किसी को भी पासवर्ड नहीं बताया था। कॉटन के मरने की खबर तब समाने आई जब उनकी की पत्नी जेनिफर रॉबर्टसन और उनकी कंपनी ने कनाडा की कोर्ट में क्रेडिट प्रोटेक्शन की अपील दायर की। याचिका में कहा गया कि वे गेराल्ड के इनक्रिप्टेड अकाउंट को अनलॉक नहीं कर पा रहे हैं। इसी अकाउंट में लगभग 190 मिलियन डॉलर की क्रिप्टोकरंसी भी लॉक्ड है। दरअसल, गेराल्ड जिस लैपटॉप से अपना सारा काम करते थे, वह इनक्रिप्टेड है और उसका पासवर्ड उनकी पत्नी जेनिफर के पास भी नहीं है। 

कॉटन की कंपनी क्वाड्रिगासीएक्स ने अपनी वेबसाइट के माध्यम से नोवा स्कॉटिया सुप्रीम कोर्ट से अपील की कि उन्हें अनुमति दी जाए, जिससे वह अपनी आर्थिक समस्या को हल कर सकें। इसके लॉक होने से 1.15 लाख यूजर पर असर पड़ा है। कंपनी के 3.63 लाख रजिस्टर्ड यूजर हैं। कॉटन की पत्नी जेनिफर रॉबर्टसन ने कोर्ट में दाखिल एफिडेविट में यह जानकारी दी है।

जेनिफर ने कहा है कि कॉटन के मेन कंप्यूटर में क्रिप्टोकरंसी का कोल्ड वॉलेट है जिसे सिर्फ फिजिकली एक्सेस किया जा सकता है। उसका पासवर्ड सिर्फ कॉटनजानते थे। लेकिन, उनकी मौत के बाद कोल्ड वॉलेट में क्रिप्टोकरंसी फंस गई है। कंपनी ने अपने बयान में कहा, पिछले कुछ हफ्तों से हमने अपनी आर्थिक समस्या को हल करने के लिए कई प्रयास किए हैं। हमने क्रिप्टोकरंसी अकाउंट का पता लगाने और उसे सुरक्षित करने की कोशिश की है। हमें अपने कस्टमर्स को उनके डिपॉजिट के हिसाब से पैसा देना है लेकिन हम ऐसा करने में असमर्थ हैं क्योंकि हम उस अकाउंट को ही एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं।

Created On :   6 Feb 2019 4:53 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story