मौसम का कहर, उड़ाने हुईं रद्द, देरी से चल रहीं ट्रेनें, सड़क मार्ग भी बाधित

cancellation of flights, delayed trains due to fog and snow fall
मौसम का कहर, उड़ाने हुईं रद्द, देरी से चल रहीं ट्रेनें, सड़क मार्ग भी बाधित
मौसम का कहर, उड़ाने हुईं रद्द, देरी से चल रहीं ट्रेनें, सड़क मार्ग भी बाधित
हाईलाइट
  • उत्तर भारत के कई राज्यों में भारी बर्फबारी।
  • कोहरे के चलते रेल और सड़क मार्ग भी बाधित।
  • बर्फबारी से दिल्ली एनसीआर में बारिश और धुंध।
  • मौसम के कारण दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सभी उड़ानें रद्द।
  • सिंगापुर और गोवा से बेंगलुरु आने वाले दो विमानों का मार्ग बदलकर चेन्नई भेजा गया।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर और उत्तर भारत के कई राज्यों में भारी बर्फबारी की वजह से देश के कई अन्य राज्यों में शीत लहर कहर बरपा रही है।पहाड़ी इलाकों में लगातार बर्फबारी से जहां सैलानी खुश हैं तो वहीं स्थानीय लोगों के लिए मुसीबत बढ़ती जा रही है। हिमाचल, हरियाणा, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, बिहार, झारखंड सहित कई राज्यों में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। कई राज्यों में गहरा कोहरा छाया हुआ है। बर्फबारी का असर देश की राजधानी दिल्ली और दिल्ली एनसीआर में साफ दिख रहा है। रविवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में कई इलाकों में बारिश हुई। अचानक हुई इस बारिश से मौसम और ठंडा हो गया। धुंध के कारण सुबह से दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सभी उड़ानों पर रोक लगा दी गई है। कोहरे के चलते ही दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सभी उड़ानों पर रोक लगाई गई है। इसका कारण खराब दृश्यता के साथ ही कंजेशन भी है।

 

उड़ानें बंद

इससे पहले जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में जबरदस्त बर्फबारी के कारण शुक्रवार से शनिवार दोपहर तक (करीब 24 घंटे) श्रीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सभी उड़ानें बंद रहीं। बेंगलुरु में रविवार को कोहरे के चलते सिंगापुर और गोवा से बेंगलुरु आने वाले दो विमानों का मार्ग बदलकर चेन्नई भेजा गया। करीब 50 उड़ानों में देरी हुई। दिल्ली में भी सुबह हुई बारिश और कोहरे के चलते 20 से ज्यादा ट्रेनें लेट चल रही हैं।

 

वैष्णोदेवी धाम श्रद्धालुओं को परेशानी

जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद होने से जम्मू व श्रीनगर दोनों जगहों पर बड़ी संख्या में लोग फंस गए है। जबकि वैष्णोदेवी धाम जाने वाले श्रद्धालुओं को भी हेलीकाप्टर और केबल कार सेवा बंद होने से खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

 

रेल और सड़क यातायात पर भी असर 

वहीं कश्मीर के गुलमर्ग में 60 सेमी बर्फबारी हुई। हिमाचल में भी बर्फबारी के कारण शिमला सहित कई इलाकों में यातायात रविवार को भी प्रभावित रहा। उत्तराखंड के उत्तरकाशी में शनिवार को भारी बर्फबारी हुई, जिसके चलते थल-मुंसियारी मार्ग बंद हो गया है। रातापानी और मुंसियारी के बीच कई गाड़ियां फंस गईं। कोहरे के कारण रेल और सड़क यातायात भी प्रभावित हुआ है। उत्तर रेलवे जोन की 600 में 80 से अधिक ट्रेनें सोमवार को प्रभावित हुईं। इनमें ज्यादातर 3 से 6 घंटे की देरी से चलीं। मौसम विभाग का अनुमान है कि 28 दिसंबर से दिल्ली में न्यूनतम तापमान तीन डिग्री से भी कम रह सकता है। सोमवार को मैदानी क्षेत्र में सबसे कम तापमान यूपी के मुज्जफरनगर में 0.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। शीत लहर और पाले के कारण दिल्ली का तापमान शिमला ही नहीं धर्मशाला से भी कम चल रहा है। शिमला में न्यूनतम तापमान 6 और 7 डिग्री सेल्सियस चल रहा है। जबकि धर्मशाला में ये 5 और 6 डिग्री के बीच दर्ज किया जा रहा है।

 

Created On :   6 Jan 2019 7:31 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story