UP: खनन मामले की जांच कर रहीं CBI अधिकारी का ट्रांसफर

UP: खनन मामले की जांच कर रहीं CBI अधिकारी का ट्रांसफर
हाईलाइट
  • इस मामले में आईएएस बी चंद्रकला भी हैं आरोपी
  • चंद्रकला के कई ठिकानों पर सीबीआई मार चुकी है छापे
  • सपा प्रमुख अखिलेश यादव तक भी पहुंच सकती है जांच

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के खनन मामले की जांच कर रहीं सीबीआई अधिकारी गगनदीप गंभीर का ट्रांसफर कर दिया गया है, जिसके बाद अनीस प्रसाद (डीआईजी रैंक) को इस मामले की जांच सौंपी गई है। बता दें कि यूपी के इस मामले में चर्चित आईएएस अफसर बी चंद्रकला, सपा विधायक रमेश मिश्रा और लीज होल्डर आदिल खान जांच के घेरे में हैं।

बता दें कि इस मामले की जांच में समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव तक भी पहुंच सकती है। यूपी के मुख्यमंत्री रहने के दौरान 2012 से 2013 के बीच खनन विभाग उनके ही पास था। सीबीआई अखिलेश की जांच कर उनसे पूछताछ भी कर सकती है। एजेंसी 2012 से 2016 तक के रेत खनन की जांच कर रही है। 

दरअसल, यूपी में कुछ समय के लिए एनजीटी ने खनन पर रोक लगाई थी, लेकिन इसके बाद भी अधिकारियों ने खनन की इजाजत दे दी। आईएएस अधिकारी बी चंद्रकला पर भी एनजीटी के आदेशों का उल्लंघन कर खनन का लाइसेंस रिन्यू करने का आरोप है। चंद्रकला से पूछताछ करने के साथ ही उनके कुछ ठिकानों पर सीबीआई छापेमारी भी कर चुकी है। इन जगहों से जांच एजेंसी ने दस्तावेज भी जब्त किए हैं।

खनन जांच से ट्रांसफर की गईं गगनदीप गंभीर को बिहार के सृजन घोटाले के साथ ही पत्रकार उपेंद्र राय मामले की जांच कर रही यूनिट में भेज दिया गया है। वो स्पेशल जांच टीम में डायरेक्टर साई मनोहर की अगुवाई में डीआईजी का अतिरिक्त प्रभार संभालने वाली हैं। ये टीम ही अगस्ता वेस्टलैंड और भगोड़े शराब करोबारी विजय माल्या सहित अन्य मामलों की जांच कर रही है। इससे पहले सीबीआई के विशेष निदेशक राकेश अस्थाना इस टीम की अगुवाई कर रहे थे। ये टीम कोल ब्लॉक मामले की भी जांच कर रही है।

Created On :   15 Jan 2019 7:16 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story