गुर्जर आंदोलन खत्म, कर्नल बैंसला बोले...देशहित में लिया निर्णय

Colonel bainsla said, Gurjar agitation finished for National interest
गुर्जर आंदोलन खत्म, कर्नल बैंसला बोले...देशहित में लिया निर्णय
गुर्जर आंदोलन खत्म, कर्नल बैंसला बोले...देशहित में लिया निर्णय
हाईलाइट
  • असुविधा के लिए बैंसला ने लोगों से मांगी माफी
  • आठ दिनों से चल रहा था गुर्जर आंदोलन
  • प्रदर्शनकारियों से आंदोलन खत्म करने को कहा

डिजिटल डेस्क, जयपुर। आरक्षण के लिए राजस्थान में पिछले आठ दिनों से जारी गुर्जर आंदोलन शनिवार को खत्म हो गया है। आंदोलन का नेतृत्व कर रहे गुर्जर आरक्षण समिति के संरक्षण कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने आंदोलन खत्म होने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि देश के हित को ध्यान में रखते हुए आंदोलन समाप्त किया जा रहा है। उन्होंने हर प्रदर्शनकारी से आंदोलन तत्काल खत्म करने को कहा।

बैंसला ने कहा कि आंदोलन के कारण किसी को असुविधा हुई तो माफी चाहता हूं। राजस्थान में सभी अवरोधों को तुरंत हटा लिया जाए। बीते 8 दिनों से चल रहे गुर्जर आंदोलन के चलते 225 से ज्यादा ट्रेनें प्रभावित हुईं। आंदोलन के कारण शुक्रवार को भी 24 ट्रेनों को रद्द करना पड़ा था। आंदोलन का सबसे ज्यादा प्रभाव दिल्ली से मुंबई के बीच चलने वाली ट्रेनों पर पड़ा था। गुर्जरों ने हाइवे पर भी जाम लगा दिया था, जिसके कारण लोगों को काफी परेशान होना पड़ा।

रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अभय शर्मा के मुताबिक आरक्षण आंदोलन के कारण पिछले आठ दिनों में 71 रेलगाड़ियों के मार्ग परिवर्तित करने पड़े और 64 गाड़ियां निरस्त कर दी गईं। इसके अलावा आंशिक तौर पर 32 रेलगाड़ियां रद्द कर दी गईं थी। अभी भी गुर्जर समुदाय के नेताओं में संशय बरकरार है कि राजस्थान की विधानसभा से पारित होने के बाद भी आरक्षण विधेयक कानून का रूप नहीं ले पाएगा।

दरअसल, इससे पहले भी 2009 और 2015 में आरक्षण विधेयक को निरस्त किया जा चुका है। दोनों बार विधेयक निरस्त करने के दौरान हाई कोर्ट ने सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन का हवाला दिया। कोर्ट ने कहा कि 5 फीसदी आरक्षण देने से सुको की 50 फीसदी की गाइडलाइन क्रॉस हो जाती है। सरकार 2010 में भी एक फीसदी आरक्षण का प्रस्ताव लेकर आई थी, लेकिन विधेयक को ये कहकर निरस्त कर दिया गया कि इसे बिना सर्वे के पेश किया गया है।

[removed][removed]

 

 

Created On :   16 Feb 2019 10:20 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story