कम हो सकते हैं रेल यात्रियों के साथ घटित होने वाले अपराध

Crime against rail passengers can be greatly reduced in India
कम हो सकते हैं रेल यात्रियों के साथ घटित होने वाले अपराध
कम हो सकते हैं रेल यात्रियों के साथ घटित होने वाले अपराध

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। रेल यात्रियों के साथ होने वाले अपराधों में काफी कमी लाई जा सकती है बशर्ते कि रेल आईजी की सलाह मान ली जाए ।अभी जितने भी यात्री कोच बन रहे है उनमें कैमरे लगाए जाने का प्रावधान होना चाहिए। इससे अपराध में कमी आएगी और अपराधी की पहचान करने में और पकडऩे में सहूलियत होगी। यह कहना है रेल आईजी जीपी गुप्ता का जिंन्होने मुख्य रेलवे स्टेशन पर हुई मुलाकात जे समय कहा। उनका कहना था कि जीआरपी का वार्षिक निरीक्षण किया गया है।

अपनी समस्याओं को लेकर परेशान हो चुके जवान  आईजी के दरबार लगने का इंतजार कर रहे थे और दरबार में जवानों ने खुलकर अपनी समस्याओं का खुलाया किया । सुबह लाइन में परेड सलामी लेने के बाद सुरक्षा कर्मियों के लिए दरबार लगा था जिसमे छुट्टी, डयूटी, क्वाटर, चिकित्सा, समयमान, वेतनमान इत्यादि समस्या सुरक्षा कर्मियी ने बताई है। इस पर आईजी ने निदान करने का आश्वासन दिया है । ततपश्चात एसआरपी कार्यालय का निरीक्षण किया और उपस्थित अधिकारियों से कार्यप्रणाली को लेकर चर्चा की। आईजी ने अपराधों की समीक्षा करते हुए अधीनस्थ अधिकारियों को लरेवे स्टेशन एयर ट्रेनों को अपराध मुक्त करने दिशा-निर्देश दिए है।

नये कोचों ने लगे कैमरे मुख्य रेलवे स्टेशन पर हुई संछिप्त मुलाकात में आईजी का कहना था कि रेलवे नये कोच बना रही है। कोच निर्माण के समय उनमे कैमरे भी लगाए जाय तो बहुत अच्छा होगा। यह सुविधा न होने के कारण रनिंग ट्रेनों में हो रहे अपराधों की जाँच-पड़ताल करने और अपराधियों को पकडऩे में सुरक्षा कर्मियों को भारी परेशानी हो रही है।
रेलवे चाहे तो खुल जाएगी चौकी नेरोगेज से ब्राडगेज हुए 2 साल से ज्यादा हो गए है अब तक ग्वारीघाट स्टेशन पर जीआरपी की चौकी नही खुली। इस समस्या जे कारण यात्रियों को मुख्य स्टेशन जश्न पैड रहा है।इस पर आईजी का कहना था कि रेलवे चाहेगी तो वहाँ जीआरपी की चौकी बन जाएगी और एसआई सहित जीआरपी कर्मियों को तैनात कर दिया जाएगा। खास बात यह गए कि हाऊबाग स्टेशन को बंद हुए 3 साल से ज्यादा हो रहे है उसके बाद वहाँ से चौकी को हटाया नही गया। आईजी चाहे तो उसे गवारीघाट शिफ्ट कर सकते है।

 

Created On :   27 Dec 2018 1:06 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story