15 साहूकारों पर DDR का छापा, पैमाने पर आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद

DDRs raids on 15 moneylenders, huge amounts of documents found
15 साहूकारों पर DDR का छापा, पैमाने पर आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद
15 साहूकारों पर DDR का छापा, पैमाने पर आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद

डिजिटल डेस्क, अकोला। अवैध रूप से साहूकारी करने वालों के खिलाफ जिला उपनिबंधक सहकारी संस्था की ओर से 7 दल गठित कर 15 स्थानों पर छापामार कार्रवाई की गई। इस कार्रवाई के दौरान 7 स्थानों पर बड़े पैमाने पर आपत्तिजनक दस्तावेज तथा नगद राशि बरामद की गई। 

आम नागरिकों को रुपए की आवश्यकता होने पर बैंक अथवा निजी पतसंस्थाएं कर्ज देने में टालमटोल करती हैं। जिससे लोगों के पास अवैध साहूकारी करने वालों से कर्ज लेने के अलावा कोई विकल्प शेष नहीं रह जाता। सरकारी नियमों के विपरीत अवैध साहूकारी करने वाले रकम देने के एैवज में चेक, संपत्ति के दस्तावेज, सोना तथा बॉड पर हस्ताक्षर कर रख लेते हैं। जिसके बाद आरंभ होती है कर्जदार की प्रताड़ना।

मूल रकम की अदायगी के बावजूद भी इन साहूकारों का मीटर कम होने की बजाए बढ़ता ही जाता है। मूल व ब्याज की राशि देते देते कर्जदार कंगाली के रास्ते पर आ जाता है। रकम न मिलने की सूरत में इन साहूकारों द्वारा साम दाम दंड का इस्तेमाल किया जाता है। यह साहूकार रसूख वाले होने के कारण सामान्य कर्जदाता इनका विरोध नहीं कर पाता। यदि कोई विरोध करता है तो कुछ साहूकार द्वारा ऐसे कर्जदाताओं से मारपीट करने के लिए विशेष रूप से गुंडे निबटते हैं। ऐसे ही अवैध साहूकारों के लिए बुधवार का दिन काला दिन साबित हुआ।

जिला उपनिबंधक सहकारी संस्था की ओर से शहर में अवैध साहूकारी करने वालों के 15 स्थानों पर छापामार कार्रवाई की गई। इस कार्रवाई में 6 छापामार दल तथा एक उडऩ दस्ता शामिल रहा। विभाग की ओर से की गई कार्रवाई में 7 स्थानों पर विभाग को बडे़ पैमाने पर दस्तावेज तथा नगद राशि मिली।

7 स्थानों से जब्त की गई यह सामग्री
डीडीआर विभाग के दल ने 15 स्थानों पर छापामार कार्रवाई की। जिसमें से दल को 7 स्थानों से आपत्तिजनक दस्तावेज मिले। जिसमें  41 कोरे धनादेश, 53 खरीदी खत, 27 इसार पावती, 07 उधारी पर्चियां, 01 हुंड्डी चिठ्ठी पर्ची, 133 रेव्हेन्यू स्टॉम्प लगाई पर्चियां, 01 टोकन पत्र, 1 सहमती पत्र, 95 कोरे स्टम्प पेपर के अलावा नगद 5 लाख 32 हजार 880 रूपए, एक तलवार, 1 खुकरी, 1 लकड़ी का डंडा जब्त किया।

इन लोगों के घर से मिले आपत्तिजनक दस्तावेज
जिला उपनिबंधक सहकारी संस्था की ओर से शहर के 15 स्थानों पर छापामार कार्रवाई की गई। जिसमें से 7 स्थानों पर आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए गए। जहां से दल को दस्तावेज मिले उसमें अकोट फैल के बापू नगर निवासी तथा कांग्रेस के पूर्व पार्षद भारत रामकिसन सत्याल, डाबकी रोड रेणुका नगर निवासी संदीप बाबूराव शाहू उर्फ राजू शाहू, अंबिका नगर के आशीष बाबाराव सरदार, गुरूदेव डाबकी रोड निवासी गोपाल प्रभाकर हरणे, अमान खां प्लाट बिहाडे प्लाट निवासी प्रमोद माणिकलाल हेडा, श्रध्दा नगर खडकी निवासी अशोक शर्मा तथा सुधीर कालोनी निवासी गजानन गोपालराव देशमुख शामिल हैं।

Created On :   9 Aug 2018 7:41 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story