नोएडा जाते ही गंवानी पड़ती है सत्ता, CM योगी ले रहे हैं बड़ा जोखिम

Delhi Metro Magenta line launch: Yogi Adityanath to review preparation
नोएडा जाते ही गंवानी पड़ती है सत्ता, CM योगी ले रहे हैं बड़ा जोखिम
नोएडा जाते ही गंवानी पड़ती है सत्ता, CM योगी ले रहे हैं बड़ा जोखिम

डिजिटल डेस्क, नोएडा। उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को दिल्ली से सटे नोएडा के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान सीएम योगी मेट्रो की नई मेजेंटा लाइन के उद्घाटन की तैयारियों का जायजा लेंगे। सीएम योगी आज दोपहर 3 बजे हेलीकॉप्टर से नोएडा पहुंचेंगे। नोएडा के बारे में कहा जाता है कि, जब भी कोई सीएम यहां आया है, उसको अपनी सत्ता गंवानी पड़ी है। बीते 29 सालों से यही मिथ चला रहा है, लेकिन सीएम योगी आज नोएडा का दौरा कर इस मिथ को तोड़ेंगे। मेट्रो की मेजेंटा लाइन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी 25 दिसंबर को करेंगे। बता दें कि ये लाइन दिल्ली के कालकाजी से नोएडा के बोटनिकल गार्डन के बीच चलेगी।

नोएडा को लेकर क्या है मिथ?  

दरअसल, नोएडा के बारे में कहा जाता है कि जब भी कोई सीएम यहां पर आया है, तो उसे अपनी कुर्सी गंवानी पड़ी है। पिछले 29 सालों से यही मिथ चला आ रहा है। उत्तरप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा सुप्रीमो मायावती ने 2011 में यहां जाकर मिथ तोड़ने की कोशिश की थी, लेकिन 2012 में वो सत्ता में वापसी नहीं कर पाई थी। मायावती से पहले सीएम वीर बहादुर सिंह ने भी नोएडा का दौरा किया था, लेकिन उन्हें भी अपनी कुर्सी गंवानी पड़ी थी। यही वजह रही कि इसको लेकर ये मिथ बन गया। इसके बाद राजनाथ सिंह, कल्याण सिंह और अखिलेश यादव हमेशा से नोएडा जाने से बचते रहे।

अखिलेश ने कहा था- मैं तोड़ूंगा मिथ

उत्तरप्रदेश के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने साल 2015 में नोएडा की एक यूनिवर्सिटी का शिलान्यास अपने घर यानी लखनऊ से ही किया था। उस वक्त उन्होंने कहा था कि तमाम अंधविश्वासों के चलते नोएडा आने पर पाबंदी है। पुराने लोगों ने इस तरह के अंधविश्वास को फैलाया है, लेकिन मैं जल्द ही नोएडा आकर इस मिथ को तोडूंगा। इससे पहले राजनाथ सिंह ने भी सीएम रहते हुए नोएडा के एक फ्लायओवर का उद्घाटन दिल्ली से ही किया था। इसके अलावा मुलायम सिंह यादव जब सीएम थे, तो निठारी कांड के बाद उन पर नोएडा जाने का दवाब पड़ा, लेकिन वो नहीं गए।

अखिलेश ने कहा- बीजेपी की भगवान से सेटिंग

वहीं सीएम योगी के नोएडा जाने पर पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने तंज कसते हुए कहा था कि "बीजेपी वालों की बात सीधे भगवान से होती है, वो कुछ भी कर सकते हैं। हम तो धर्म के अनुसार ही चलते हैं। अगर कोई बिल्ली भी रास्ता काट जाए, तो भी रुककर ही जाते हैं। अब वो जा रहे हैं तो उनकी सेटिंग डायरेक्ट भगवान से है।" इस पर बीजेपी का कहना है कि "हमारी पार्टी काम में विश्वास रखती है, अंधविश्वास में नहीं। सीएम योगी काम कर रहे हैं और वो दिख रहा है। इसलिए हमें कोई डर नहीं है।"



साउथ दिल्ली से नोएडा तक चलेगी मेजेंटा लाइन

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) की मेजेंटा मेट्रो लाइन को पीएम मोदी और सीएम योगी 25 दिसंबर को हरी झंडी दिखाएंगे। मेट्रो की ये नई लाइन कालकाजी से नोएडा के बोटनिकल गार्डन के बीच चलेगी। मेट्रो की ये लाइन शुरू होने के बाद साउथ दिल्ली से नोएडा के बीच के ट्रेवलिंग टाइम में 20 मिनट की कमी आ जाएगी। इस नई मेट्रो में कई तरह के बदलाव भी किए गए हैं और इसके गेट को भी अलग तरीके से डिजाइन किया गया है। बताया जा रहा है कि इस मेट्रो में एलईडी भी लगी होगी, जिस पर स्टेशन के बारे में जानकारी रहेगी। इसके अलावा इसके गेट पर एक बटन भी लगी हुई है, जिससे एमरजेंसी के दौरान पैसेंजर सीधे ड्राइवर से बात कर सकेंगे। इसके साथ ही इस मेट्रो के एक कोच में 40-50 पैसेंजर आसानी से बैठ सकते हैं। 

Created On :   23 Dec 2017 3:28 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story