कुंभ स्पेशल ट्रेन रद्द होने से श्रद्धालुओं में नाराजगी

Devotees got angry after the cancellation of Kumbh special train
कुंभ स्पेशल ट्रेन रद्द होने से श्रद्धालुओं में नाराजगी
कुंभ स्पेशल ट्रेन रद्द होने से श्रद्धालुओं में नाराजगी

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। प्रयागराज में आयोजित कुंभ में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए चलाई जा रही ट्रेन नं. 02121 और 02122 जबलपुर इलाहाबाद छिवकी बलपुर सुपरफास्ट स्पेशल को रदद किए जाने से श्रद्धालु यात्रियों में खासी नाराजगी है। श्रद्धालु यात्रियों ने आरोप लगाया कि कुंभ स्पेशल को लेकर रेलवे बोर्ड के नियमों का पालन नहीं किया गया, जिसकी वजह से कुंभ के मौके पर रेल प्रशासन ने जल्दबाजी में जबलपुर इलाहाबाद छिवकी जबलपुर सुपरफास्ट स्पेशल को रदद कर दिया है। उनका कहना है कि रेल प्रशासन ने 12 जनवरी को जबलपुर इलाहाबाद छिवकी जबलपुर सुपरफास्ट स्पेशल की बुकिंग ओपन की और कुंभ में शाही स्नान के पहले 14 जनवरी को मनमाना फैसला लेते हुए 15 जनवरी से 14 फरवरी तक स्पेशल ट्रेन को रद्द करने का फरमान जारी कर दिया।

नहीं किया प्रचार
रेलवे बोर्ड के नियम के अनुसार किसी भी स्पेशल ट्रेन की बुकिंग कम से कम 15 दिन पहले शुरु करने के साथ स्पेशल ट्रेन के बारे में भी जानकारियां यात्रियों तक पहुंचाई जाना चाहिए,  लेकिन जबलपुर इलाहाबाद छिवकी जबलपुर सुपरफास्ट स्पेशल को चालू करने के लिए पहले ऐसा किसी प्रकार का प्रचार नहीं किया गया। जिसके कारण ट्रेन की बुकिंग बेहद कमजोर रही और इसी कमजोर बुकिंग को देखते हुए आनन-फानन में ट्रेन को रद्द करने का फैसला ले लिया गया। ऐसे में कुंभ में पुण्य की डुबकी लगाने वाले श्रद्धालु यात्रियों को ट्रेन की जानकारी न होने के कारण स्पेशल ट्रेन चलने का फायदा नहीं ले सके।

कुंभ की रेल व्यवस्थाएं ही आज की पहली प्राथमिकता
व्यवस्थाएं उपलब्ध कराना ही मेरी आज की पहल प्राथमिकता है। यह बात जीआरपी के नए एसपी सुनील कुमार जैन ने औपचारिक चर्चा के दौरान कही। अशोक नगर से आए नवागत एसआरपी श्री जैन ने आज पदभार ग्रहण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कुंभ के लिए कटनी और सतना से जाने वाली गाडिय़ों में प्रयाग जाने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा की व्यवस्थाओं पर पूरी नजर रखी जाएगी, वहीं चित्रकूट जाकर मैं सभी स्तर की जानकारियां लूंगा, ताकि श्रद्धालुओं को गाड़ियों, प्लेटफॉर्म आदि की सुविधा के बारे में मदद की जा सके। उन्होंने कहा कि रेल अपराधों की रोकथाम बेहद जरुरी है, इसके लिए लगातार ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों पर पेट्रोलिंग पर जोर दिया जाएगा। यात्रियों की सुरक्षा का भी खास ख्याल रखा जाएगा।

 

Created On :   16 Jan 2019 9:08 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story