बेटे के साथ मिलकर की थी पत्नी के प्रेमी की हत्या - 15 साल बाद खुला राज

disclosure of the murder that took place 15 years ago when the accused sold the deceased land in a fraudulent manner
बेटे के साथ मिलकर की थी पत्नी के प्रेमी की हत्या - 15 साल बाद खुला राज
बेटे के साथ मिलकर की थी पत्नी के प्रेमी की हत्या - 15 साल बाद खुला राज

डिजिटल डेस्क, अनूपपुर । यहां 15 साल पहले हुई हत्या का राज उस वक्त खुला जब आरोपी ने मृतक की जमीन फर्जी तरीके से बेच दी और इस मामले का खुलासा हुआ । फर्जीवाड़े की जांच से पता लगा कि आरोपी की पत्नी के साथ मृतक के अवैध संबंध थे । इसी से खफा होकर उसने अपने बेटे के साथ मिलकर घटना को अंजाम दिया था, पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार कोतवाली अनूपपुर अंतर्गत ग्राम पंगना में निवास करने वाले पूरन ङ्क्षसह की गुमशुदगी वर्ष 2002 में परिजनों द्वारा दर्ज कराई गई थी। बीते 16 वर्षों में पूरन सिंह का  कहीं भी कोई सुराग नहीं मिला। वहीं गुमशुदा पूरन के पुत्र अशोक सिंह गोंड़ ने थाने में शिकायत की कि उसकी पैतिृक भूमि जिसका रकवा 5 एकड़ है। उसे फर्जी तरीके से बेच दिया गया है। पटवारी ने भूमि विक्रय की सूचना दी है। अशोक के द्वारा जब मामले की पड़ताल की गई तो लाल सिंह द्वारा खुद को पूरन ङ्क्षासह बतलाकर भोपाल निवासी अनंत खलको को 5 लाख 45 हजार रुपए में रजिस्ट्री क्रमांक एमपी 462522017 ए 1532052 में निष्पादित कर बेच दिया है। पुलिस ने मामले की जांच की तो मामला  सत्य पाया गया। जिसके आधार पर पुलिस ने 4 आरोपियों लाल ङ्क्षसह पिता बबुआ, आर सिंह पिता मथुरा, अलोक खलको तथा अनंत खलको के विरूद्ध धारा 420, 419, 46, 468, 120बी के तहत मामला पंजीबद्ध करते हुए लाल ङ्क्षसह एवं आर ङ्क्षसह को गिरफ्तार किया।

पूछताछ में हुआ खुलासा
गुमशुदा पूरन ङ्क्षसह के पुत्र अशोक ने पुलिस को यह भी बतलाया कि आर सिंह की मां एवं मेरे पिता के बीच अवैध संबंध भी थे तथा ये दोनों इसी बात को लेकर रंजिश रखते थे। धोखाधड़ी कर बेची गई जमीन एवं गुमशुदगी के मामले को जोडकऱ पुलिस ने  पूछताछ की तो आर सिंह ने पूरन की हत्या करना स्वीकार कर लिया। उसने बतलाया कि पूरन की इस हरकत के कारण मैने समरथ और अपने पिता के साथ मिलकर पूरन की गला दबाकर हत्या करने के साथ ही शव को तिपान नदी के समीप दफना दिया था। जब  मामला पूरी तरह शांत हो गया तो लाल ङ्क्षसह को पूरन बतलाकर उसकी भूमि बेच दी गई।  

तलाश में जुटी रही पुलिस
गुमशुदा व्यक्ति की हत्या किए जाने एवं शव को दफना देने की जानकारी लगते ही  16 सितंबर की सुबह से कोतवाली प्रभारी प्रफुल्ल राय, उप निरीक्षक अभय राज ङ्क्षसह व  पुलिस टीम के साथ आरोपियों द्वारा बतलाए गए स्थान पर शव के अवशेष की तलाश में जुटे रहे। जेसीबी मशीन से नदी किनारे आधा दर्जन स्थलों पर खुदाई भी कराई गई, किंतु देर शाम तक कोई अवशेष नहीं मिला।

जून 2002 से लापता
1 जून 2002 को पूरन की पत्नी रामवतिया ने कोतवाली अनूपपुर में अपने पति पूरन ंिसह के गुमशुदगी दर्ज कराई थी। इस घटना के 15 वर्ष बाद 18 सितंबर 2017 को पूरन की भूमि को धोखाधड़ी कर बेच दी गई थी। भूमि विक्रय के बाद से ही इस मामले की सुगबुगाहट शुरू हुई । जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ेगी आरोपियों की संख्या और अपराधिक धाराएं भी बढ़ती जाएगी।

इनका कहना है
आरोपियों द्वारा हत्या किए जाने की बात स्वीकार की गई है। बतलाए गए स्थान पर शव की तलाश की जा रही है।
प्रफुल्ल राय, कोतवाली प्रभारी अनूपपुर

 

Created On :   17 Sep 2018 7:57 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story