रिश्वत लेने वाले जिला शिक्षा अधिकारी व लिपिक को चार वर्ष की जेल

District Education Officer and Clerk caught taking bribe, jail
रिश्वत लेने वाले जिला शिक्षा अधिकारी व लिपिक को चार वर्ष की जेल
रिश्वत लेने वाले जिला शिक्षा अधिकारी व लिपिक को चार वर्ष की जेल

डिजिटल डेस्क, पन्ना। एक शिक्षक की पदस्थापना किए जाने के मामले में 10 हजार रुपए की रिश्वत लेने के आरोप में दोषी पाए जाने पर विशेष जस्टिस पन्ना अनुराग द्विवेदी द्वारा आरोपी तत्कालीन पन्ना के जिला शिक्षा अधिकारी महेन्द्र द्विवेदी तथा जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में स्थापना लिपिक के पद पर पदस्थ खुमान प्रजापति को दोषी पाते हुए 4-4 वर्ष का सश्रम कारावास और 10 हजार रुपए के अर्थदण्ड से दण्डित किया गया है।

प्रकरण के संबंध में सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी एवं मीडिया सेल प्रभारी आशुतोष द्विवेदी ने जानकारी देते हुए बताया कि लोकायुक्त पुलिस अधीक्षक सागर को फरियादी शिक्षक सहायक अध्यापक रविशंकर डनायक पिता के.आर.डनायक निवासी धाम मोहल्ला द्वारा दिनांक 31 दिसम्बर को शिकायती पत्र दिया गया था कि वह चार माह से जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में संलग्न है और उसकी पदस्थापना किसी विद्यालय में नही की गयी है। वह अपनी पदस्थापना के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को तीन पत्र दे चुका है। इसके बावजूद उसकी पदस्थापना नही की जा रही है। जब वह अपनी पदस्थापना के लिए जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के स्थापना लिपिक खुमान प्रजापति से मिला तो उसने बताया 10 हजार रुपए जिला शिक्षा अधिकारी को देने पड़ेंगे तभी काम होगा।

इस तरह से लोकायुक्त ने की थी ट्रेपिंग की कार्यवाही
शिक्षक की शिकायत पर लोकायुक्त पुलिस सागर के ट्रेप पार्टी के सदस्य जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय पहुंचे। फरियादी रवि शंकर डनायक ने कार्यालय से बाहर आकर इशारा कर रिश्वत लेन-देन हो जाने का इशारा किया तब ट्रेप दल के सदस्य आरोपीयों के कार्यालय के अंदर पहुचे जहां पर आरोपी महेंद्र द्विवेदी जिला शिक्षा अधिकारी एवं उनका स्थापना लिपिक आरोपी खुमान प्रजापति उपस्थित थे, जिन्हें ट्रेप दल ने अपने घेरे में ले लिया। लोकायुक्त की टीम को देखकर आरोपी स्थापना लिपिक खुमान प्रजापति ने रिश्वत राशि अपने फुल पेंट की दाहिनी जेब से निकालकर कम्प्यूटर के की-बोर्ड पर रख दिया। आरोपी स्थापना लिपिक खुमान प्रजापति के हाथों की उंगलियों को धुलवाया गया तो घोल का रंग हल्का गुलाबी हो गया। दूसरे आरोपी महेन्द्र द्विवेदी की हाथों की उंगलियों को घोल में धुलाने पर घोल का रंग, रंगहीन मटमैला हो गया ।

 

Created On :   16 Jan 2019 2:18 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story