डीएमके-कांग्रेस साथ मिलकर लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, 30-9 के फॉर्मूले पर बनी बात

डीएमके-कांग्रेस साथ मिलकर लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, 30-9 के फॉर्मूले पर बनी बात
हाईलाइट
  • तमिलनाडु की 39 लोकसभा सीटों में से कांग्रेस 9 और पुडुचेरी की एक सीट पर अपने उम्मीदवार उतारेगी।
  • दोनों पार्टी तमिलनाडु और पुडुचेरी में साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी।
  • लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) के साथ गठबंधन कर लिया है।

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) के साथ गठबंधन कर लिया है। अब दोनों पार्टी तमिलनाडु और पुडुचेरी में साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी। तमिलनाडु की 39 लोकसभा सीटों में से कांग्रेस 9 और पुडुचेरी की एक सीट पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। बुधवार को डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन ने कांग्रेस नेताओं की मौजूदगी में इसका ऐलान किया।

गठबंधन के ऐलान से पहले कांग्रेस के तमिलनाडु प्रभारी मुकुल वासनिक और डीएमके प्रमुख स्टालिन ने बुधवार को मुलाकात की थी। इस मुलाकात में सीट बंटवारे को लेकर चर्चा हुई थी। मुलाकात के बाद स्टालिन ने कहा था कि दोनों की बात सकारात्मक रही। इससे पहले डीएमके नेता कनिमोझी और केएस अलागिरी ने मंगलवार को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से अलग-अलग मुलाकात की थी। जिसके बाद आज गठबंधन की आधिकारिक घोषणा की गई है।

 

 

पिछले चुनावों में द्रमुक ने तमिलनाडु की सभी 39 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ा था। इसमें द्रमुक एक भी सीट हासिल नहीं कर पाई थी। वहीं कांग्रेस को भी इन चुनावों में एक भी सीट नहीं मिली थी। इस चुनाव में करुणानिधि ने डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव अलाइंस बनाकर लोकल पार्टियों को एकजुट किया था। इनमें वीसीके, एमएमके, आईयूएमएल और पुथिया तामीझागम शामिल थीं।

बता दें कि मंगलवार को लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कझगम (AIADMK) के साथ गठबंधन का ऐलान किया था है। तमिलनाडु की 39 लोकसभा सीटों में से बीजेपी 5 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। बीजेपी तमिलनाडु की 21 विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनावों में भी AIADMK का समर्थन करेगी। पिछले लोकसभा चुनाव में अन्नाद्रमुक ने 39 में से 37 सीटें जीती थीं। 

 

Created On :   20 Feb 2019 5:20 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story