एक कार जो खडे़ खडे़ घूम जाती है एक चक्‍कर , फिट है स्कूटर का इंजन

engineering student of punjab has created a car that rotates 360 degrees in a second
एक कार जो खडे़ खडे़ घूम जाती है एक चक्‍कर , फिट है स्कूटर का इंजन
एक कार जो खडे़ खडे़ घूम जाती है एक चक्‍कर , फिट है स्कूटर का इंजन


डिजिटल डेस्क । दुनिया में अजब-गजब चीजों का सिलसिला लगा ही रहता है। अक्‍सर जो लोग अभाव में रहते हैं वही कुछ ऐसा कर गुजरते हैं कि दुनिया देखती रह जाती है। हम बात कर रहे हैं पंजाब के छोटे से गांव बखोपीर के रहवासी जसवीर की। इंजीनियरिंग के छात्र जसवीर ने एक ऐसी कार बनाई है जिसे देखकर लोगो की आंखें खुली की खुली रह जाती है। दरअसल जसवीर ने एक स्‍मार्ट कार बनाई है जो पलक झपकते ही पूरी 360 डिग्री घूम जाती है। इतना ही नहीं इसमें स्‍कूटर का इंजन लगा है। जसवीर ने कार में हाइड्रोलिक जैक भी लगाया है जिसकी मदद से कार अपनी जगह पर खड़े खड़े ही ऊपर उठ जाती है और गोल गोल घूमने लग जाती है। 

 

 

क्‍यों बनाया 

 

दरअसल आज की महंगाई के दौर में हर कोई कार या ट्रैक्‍टर नहीं ले सकता। इसी बात को सोच कर जसवीर ने ऐसा अनोखा काम किया और उनके इस काम को जो भी देखता है देखता ही रह जाता है। इसे बनाने से पहले स्‍कूटर के इंजन से जसवीर ने ट्रैक्‍टर बनाया था जो छोटे और गरीब किसानों के लिए काफी अच्‍छा था। 


 

 

कितनी लागत है 

 

जसवीर ने बताया की इसे बनाने के लिए लगभग 40 से 50 हजार रूपये लगे थे। स्‍कूटर का इंजन लगा होने से कार माइलेज भी अच्‍छा देती है। 

 

 

जसवीर के बारे में 

 

जसवीर एक बहुत ही गरीब परिवार से है। घरवालों ने बड़ी मुश्किल से पैसे जोड़कर इन्‍हें इंजीनियरींग कॉलेज में दाखिला दिलाया। जहां पढ़ाई के साथ बतौर प्रोजेक्‍ट उन्‍होंने मिनी ट्रैक्‍टर बनाया था, ये कम खर्च में अच्‍छा माइलेज देता है। इस के बाद इसी ट्रैक्‍टर से प्रेरित होकर उन्‍होने स्‍मार्ट कार बनाई जो एक जगह खड़ी होकर 360 डिग्री गोल घूम सकती है। जसवीर इसका पूरा श्रेय अपने कॉलेज के संचालक को देते है। जसवीर के पिता कहते है की उन्‍हें अपने बेटे पर गर्व क्‍योंकि उसने ना सिर्फ उनका बल्कि पूरे पंजाब का नाम रोशन किया है। 
 

Created On :   26 Jun 2018 2:38 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story