जनादेश 2019 देश विदेश मुख्य शहर राज्य राशिफल मनोरंजन बिज़नेस Gadgets ऑटोमोबाइल लाइफस्टाइल स्पोर्ट्स IPL धर्म अजब गजब वीडियो फोटोज रेसिपी ई-पेपर
2.4k
0
0

करीब 8 घंटे तक डाउन रहे Facebook, Instagram और Whatsapp

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी Facebook सहित, कंपनी की स्वामित्व वाले Instagram और Whatsapp की सर्विसेज बुधवार की रात सर्विसेज अचानक डाउन हो गईं। सर्विसेज डाउन होने के चलते भारत, अमेरिका और यूरोप समेत दुनिया के कई देशों के यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ा। यूजर्स करीब 8 घंटे तक इन सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स का उपयोग ठीक से नहीं  कर सके। इनमें अलग अलग तरह की परेशानी सामने आईं।

ये रही परेशानी
सर्विसेज डाउन के दौरान कुछ यूजर्स को Facebook अकाउंट खोलने में समस्या आई, वहीं कुछ यूजर्स को पोस्ट, Like और Comment करने में समस्या रही। इसी तरह Whatsapp पर कई यूजर्स को फोटो/ वीडियो भेजने में दिक्क्त आई। इसी प्रकार Instagram पर भी यूजर्स को फोटो अपलोड करने में परेशानी हो रही थी। इस दौरान कई यूजर ने Twitter पर शिकायत की और Facebook पेज के स्क्रीन शॉट लेकर टैग किया।  

ट्वीट से दी यूजर्स को जानकारी 
Facebook ने बुधवार की रात करीब 11:30 बजे के ट्वीट कर जानकारी दी कुछ लोगों को फेसबुक फैमिली के ऐप्स को यूज करने में दिक्कत आ रही है। वहीं Instagram ने सुबह ट्वीट कर कहा, 'हमें इस बात की जानकारी है कि यूजर्स को इंस्टाग्राम ऐक्सेस करने में दिक्कत आ रही है। हम जानते हैं कि यह परेशानी भरा है और हमारी टीम इसे जल्द से जल्द ठीक करने में लगी है।'

DDoS अटैक ?
हालांकि शुरुआत में माना जा रहा था कि यह एक DDoS (distributed denial-of-service ) अटैक है, लेकिन Facebook ने इससे इनकार किया है। डाउनडिटेक्टर के मुताबिक भारत में Facebook और Messenger बुधवार की रात 9:30 बजे डाउन हो गया था। इसके कुछ ही देर बाद Instagram भी डाउन हो गया। इन ऐप्स के डाउन होने के कारण यूजर्स को मेसेज भेजने में दिक्कत आ रही थी। 

कुछ हद तक समस्या हुई ठीक
फिलहाल इन सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर आ रही दिक्कतों को कुछ हद तक ठीक कर लिया गया है और भारत में यूजर्स को Whatsapp मेसेज भेजने, मेसेंजर चैट में कोई दिक्कत नहीं आ रही है। हालांकि इन सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर आई इस दिक्कत को पूरी तरह से फिक्स किया जा चुका है या नहीं, इस बारे में कंपनी की तरफ से अब तक कोई ऑफिशल जानकारी नहीं दी गई है।