नीरव मोदी पर लगा जमीन हड़पने का आरोप, किसानों का हल्लाबोल

Farmers Take Over Nirav Modi’s 250 Acre Land In Ahmednagar
नीरव मोदी पर लगा जमीन हड़पने का आरोप, किसानों का हल्लाबोल
नीरव मोदी पर लगा जमीन हड़पने का आरोप, किसानों का हल्लाबोल

डिजिटल डेस्क, अहमदनगर। देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के आरोपी नीरव मोदी पर किसानों नए उनकी जमीन हड़पने के आरोप लगाए है। महाराष्ट्र के अहमद नगर जिले के किसानों ने शनिवार को इसके विरोध में प्रदर्शन किया। किसान उनकी जमीन पर ट्रैक्टर लेकर खंडाला गांव पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने जुताई भी की। किसानों का आरोप है कि नीरव मोदी ने उन्हें ठगते हुए कौड़ियों के भाव उनकी जमीन खरीद ली थी।

किसानों ने कहा, हमने आज जो जुताई की है, वह एक तरह का विरोध प्रदर्शन है, जिसमें हम यह दिखाना चाहते हैं कि यह जमीन हमारी है। नीरव को बैंकों द्वारा करोड़ो रुपये दिए गए लेकिन किसानों को 10 हजार रुपये से ज्यादा नहीं मिलते हैं। हमने इसके खिलाफ भूमि आंदोलन शुरू किया है।" जानकारी के मुताबिक, नीरव मोदी ने किसानों से 250 एकड़ जमीन 10 हजार रुपए प्रति एकड़ की दर से खरीदी थी। लेकिन उस समय जमीन का असली दाम 20 लाख रुपए प्रति एकड़ था। किसानों का मानना है कि उनके इस विरोध से यह मैसेज पूरे महाराष्ट्र में फैलेगा, जिससे अन्याय के खिलाफ लड़ रहे अन्य किसानों को भी मदद मिलेगी। 

12,600 करोड़ का घोटाला
देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक कहे जाने वाले पंजाब नेशनल बैंक में पिछले दिनों 11,400 करोड़ रुपए के घोटाले होने का खुलासा हुआ था। ये घोटाला बैंक की मुंबई की ब्रेडी हाउस ब्रांच में हुआ। इस घोटाले की शुरुआत 2011 में हुई थी और पिछले 7 सालों में हजारों करोड़ रुपए फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (LOUs) के जरिए विदेशी अकाउंट्स में ट्रांसफर कर दिए गए। इस खुलासे के बाद PNB ने हीरा कारोबारी नीरव मोदी के एक और फ्रॉड का खुलासा किया। ये फ्रॉड करीब 1300 करोड़ रुपए का है।  पीएनबी की ओर से सोमवार देर रात स्टॉक एक्सचेंज को नीरव मोदी और उनके बिजनस पार्टनर मेहुल चौकसी की ओर से 1,322 करोड़ रुपये के एक और फ्रॉड के बारे में जानकारी दी गई। 

Created On :   17 March 2018 1:02 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story