खर्रा कारखाने पर छापा, मशीन सहित सामग्री जब्त, FDA ने की कार्रवाई

FDA raids tobacco factory and seized machine and other material
खर्रा कारखाने पर छापा, मशीन सहित सामग्री जब्त, FDA ने की कार्रवाई
खर्रा कारखाने पर छापा, मशीन सहित सामग्री जब्त, FDA ने की कार्रवाई

डिजिटल डेस्क, वर्धा। बापू की कर्मभूमि के नाम से प्रसिद्ध वर्धा जिले में वैसे तो शराब बिक्री पर बैन है, लेकिन यहां शराब ही नहीं तंबाकू युक्त खर्रे की भी खुलेआम बिक्री हो रही है। खाद्य व औषधि प्रशासन विभाग ने शहर के नालवाड़ी स्थित देशपांडे लेआउट परिसर में घर में चल रहे खर्रा कारखाने पर छापा मार कार्रवाई की। कार्रवाई में सुगंधित तंबाकू व खर्रा तैयार करने की दो मशीन सहित माल जब्त कर कारखाना सील कर दिया। मामले की जांच जारी है।

उल्लेखनीय है कि राज्य में सुंगधित तंबाकू, स्वीट सुपारी, पान मसाला आदि की बिक्री, निर्मिती, वितरण, संग्रह पर वर्ष 2012 से प्रतिबंध लगाया गया है। इसके बावजूद शहर में खुलेआम खर्रे की बिक्री हो रही है। शहर के अभी तक 16 पान स्टॉल को सील किया गया। इस बीच की गई कार्रवाई के दौरान खाद्य व औषधि प्रशासन ने देशपांडे लेआउट स्थिति एक मकान में चल रहे खर्रा कारखाने पर छापा मारकर दो मशीन, सुंगधित तंबाकू कुल 20 हजार 600 रुपए का माल जब्त किया।

खाद्य व औषधि प्रशासन को जानकारी मिली कि मकान में खर्रा कारखाना चलाया जा रहा है, जिसके आधार पर प्रशासन ने नालवाड़ी के शशिकांत रामजी मसुरे के घर पर छापा मारा। इस दौरान एक किराए के कमरे में अवैध रूप से दो खर्रा तैयार करने की मशीन के जरिए खर्रा बनाकर शहर में आपूर्ति की जा रही थी। खाद्य व औषधि प्रशासन ने मशीन, सुंगधित तंबाकू व खर्रा सहित माल जब्त कर  कारखाने को सील कर दिया है। खर्रा बनाने के लिए कमरा किराए पर देने वाले मकान मालिक के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही रामजीलाल किराना दुकान में भी प्रतिबंधित पदार्थ पाए गए। कार्रवाई जिलाधिकारी शैलेश नवाल के मार्गदर्शन में खाद्य व औषधि प्रशासन के सहायक आयुक्त जी.बी. गोरे, खाद्य सुरक्षा अधिकारी घनश्याम दंदे, रविराज धाबर्डे ने की।

Created On :   16 Aug 2018 8:47 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story