पिंक स्टेशन की योजना को लगा ग्रहण -महिला स्टाफ तैयार नहीं ; डीआरएम ने संभाला मोर्चा

Female staff is not ready work on the dream pink railway station
पिंक स्टेशन की योजना को लगा ग्रहण -महिला स्टाफ तैयार नहीं ; डीआरएम ने संभाला मोर्चा
पिंक स्टेशन की योजना को लगा ग्रहण -महिला स्टाफ तैयार नहीं ; डीआरएम ने संभाला मोर्चा

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। मदन महल स्टेशन को पिंक स्टेशन बनाने की रेलवे की महत्वाकांक्षी योजना को पलीता लगते नजर आ रहा है। आज से इस स्टेशन का पिंक स्टेशन के रूप मेें ट्रायल प्रारंभ होना था, किंतु यह स्टाफ की कमी के कारण संभव नहीं हो सका। योजना के अनुसार इस स्टेशन पर सभी महिला कर्मचारी तैनात कर इसके संचालन की जिम्मेदारी महिला स्टाफ को ही सौंपी जानी है, किंतु ऐसा हो नहीं पा रहा है। विभाग की महिला कर्मचारी यहां तैनात होने के लिए तैयार नहीं हैं। अब इस योजना को लेकर डीआरएम डॉ. मनोज सिंह ने मोर्चा संभाल लिया है।

जानकारी के अनुसार डीआरएम ने वाणिज्य विभाग के अधिकारियों को पिंक स्टेशन के लिए महिला स्टाफ की सूची तैयार करने के निर्देश दिए थे, जिस पर तेजी से काम हो रहा है। यह अलग बात है कि पिंक स्टेशन के लिए महिला स्टाफ की समय पर नियुक्तियां नहीं होने के कारण योजना लेटलतीफी का शिकार होती दिखाई दे रही है। जनवरी माह में डीआरएम ने 22 फरवरी को मदन महल स्टेशन की कमान महिला स्टाफ को सौंपने की योजना तैयार की थी, ताकि 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर पिंक स्टेशन का शुभारंभ कर महिला सशक्तिकरण की मिसाल पेश की जा सके, लेकिन रेलवे के विभिन्न कार्यालय में कार्यरत महिलाएं पिंक स्टेशन में काम करने में आनाकानी कर रही हैं, जिसकी वजह से पिंक स्टेशन का स्टाफ तैयार ही नहीं हो पा रहा है। ऐसे में यह माना जा रहा है कि आज से पिंक स्टेशन को लेकर जो ट्रायल शुरु होने थे, स्टाफ की नियुक्तियां न होने से नहीं हो पाएंगे।

दिल्ली में गूंजे लोको रनिंग के मुद्दे
रनिंग स्टाफ के किलोमीटर व वेतनमान में 30 प्रतिशत को जोड़कर मल्टीप्लाई फैक्टर सातवें वेतन आयोग के अनुसार बढ़ाने और अन्य मुद्दों की आवाज सरकार तक पहुंचाने के लिए एनएफआईआर की दो दिवसीय नेशनल कॉन्फ्रेंस दिल्ली में आज से शुरु हुई। जिसमें डब्ल्यूसीआरएमएस के कमलेश परिहार, प्रद्युम्न कुमार, संतोष त्रिवेणी, मुकेश शुक्ला, संतोष चतुर्वेदी शामिल हुए। संघ के प्रवक्ता सतीश कुमार के अनुसार कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव होंगे। जिसमें एनएफआईआर के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. आरपी भटनागर, महामंत्री अशोक शर्मा सहित देश भर से रनिंग स्टाफ उपस्थित रहेगा।

Created On :   22 Feb 2019 8:27 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story