बजट : पीयूष गोयल बोले- जो कांग्रेस ने 50 सालों में नहीं किया, वह विकास हम आज कर रहे हैं

Finance Minister Piyush Goyals interview on budget 2019
बजट : पीयूष गोयल बोले- जो कांग्रेस ने 50 सालों में नहीं किया, वह विकास हम आज कर रहे हैं
बजट : पीयूष गोयल बोले- जो कांग्रेस ने 50 सालों में नहीं किया, वह विकास हम आज कर रहे हैं
हाईलाइट
  • केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को साल 2019 के लिए अंतरिम बजट पेश किया।
  • पीयूष गोयल ने कहा कि क्यों कांग्रेस ने पिछले 50 साल में विकास नहीं किया
  • जो बीजेपी आज कर रही है।
  • बजट पेश करने के बाद उन्होंने एक इंटरव्यू में विपक्षी पार्टियों पर निशाना साधा है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने अंतरिम बजट पेश करने के बाद एक इंटरव्यू में विपक्षी पार्टियों पर निशाना साधा है। पीयूष गोयल ने कहा कि क्यों कांग्रेस ने पिछले 50 साल में विकास नहीं किया, जो बीजेपी आज कर रही है। गोयल ने कहा कि किसानों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए जो हमने किया, वो कांग्रेस ने क्यों नहीं किया। कांग्रेस ने केवल झूठे वादे छोड़कर देश को कुछ नहीं दिया।  

 

 

किसानों को सालाना 6000 रुपए देने को लेकर हो रही आलोचना पर गोयल ने कहा, "किसानों के लिए प्रति माह 500 रुपये के रूप में देखे जाने के बजाय, इसे एक सप्लीमेंट इनकम के रूप में पेश किया गया है। वे हमारे "अन्नदता" हैं और हमें खाद्य सुरक्षा प्रदान करते हैं। यहां बैठकर यह सोचना काफी मुश्किल है कि एक छोटे किसान के जीवन में यह 6000 रुपये कितना महत्वपूर्ण हो सकता है। ऐसा क्यों है कि कांग्रेस ने कभी किसानों के हेल्थ केयर के लिए कुछ नहीं किया?" 

पीयूष गोयल ने कहा, "कांग्रेस ने कभी भी हम सभी को बिजली सुनिश्चित करने की जहमत नहीं उठाई। वहीं हम अगर ऐसा कर रहे हैं, तो विपक्षी पार्टियों को दिक्कत हो रही है। खुद तो देश को लम्बे और झूठे वादों के अलावा कुछ नहीं दिया और हम विकास करें, तो भी उन्हें दिक्कत है। हम चाहते हैं कि बीजेपी सरकार कि प्राथमिकता यह है कि वह माइक्रो इरिगेशन रूट और जैविक खेती के माध्यम से सिंचाई करना चाहते हैं। दरअसल यह बहुत आसान है और बेहद कम पानी लेता है। सरकार चाहती है कि अगले 10 वर्षों में हर किसी को अच्छी सिंचाई सुविधाओं का लाभ मिले।"

नए टैक्स स्लैब पर केंद्रीय मंत्री ने कहा, "इससे 3 से 3.5 करोड़ लोग लाभान्वित होंगे। इसका फाइनल डाटा अगले साल आने वाले फाइनल टैक्स रिटर्न के बाद आएगा। हमने टैक्स रेट्स में कोई गड़बड़ी नहीं की है। हमने बस इसमें एक बदलाव किया है। वो यह है कि जिनका भी इनकम 5 लाख से कम है, उन्हें अब एक रुपए भी टैक्स नहीं देना पड़ेगा।"

पीयूष गोयल ने कहा, "यदि टैक्स कलेक्शन अच्छा रहा है, तो इसका मतलब यह है कि GST सफल रहा है। इसने देश को तेजी से विकास के लिए तैयार किया है। ऐसा कोई भी देश नहीं है जिसने इतने बड़े स्केल पर इतने बदलाव किए हैं। भारत के आजाद होने के बाद से यह पहली बार है जब देश में इतने बदलाव आए हैं। यह स्वाभाविक है कि अगर बदलाव आता है, तो उसके साथ मुश्किलें भी आती हैं। मैं टैक्स पेयर्स और बिजनेस सेक्टर के लोगों को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने इसे स्वीकार किया और आज वह लाभ प्राप्त कर रहे हैं।"

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बजट के बाद कहा था कि "देश की आर्थिक स्थिति आपातकाल के समय से भी बदतर है"। इसपर जवाब देते हुए पीयूष गोयल ने कहा, "मेरा मानना ​​है कि NDA सरकार सभी स्तरों पर सफल रही है। महंगाई 10% से नीचे गिरकर 4.5% तक आ चुका है। कांग्रेस सरकार के समय जितनी महंगाई थी, उस हिसाब से अगर महंगाई जारी रहती, तो आपका घरेलू बजट 35-40% अधिक होता।"

गोयल ने पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को जवाब देते हुए कहा, "हमने जो कहा, वो कर के दिखाया। हमने स्वेच्छ्ता के के लिए कहा और देश में 9-10 करोड़ टॉयलेट बनवाए। इसके अलावा जब हमने कहा कि हम सभी गांवों में घर-घर बिजली पहुंचाएंगे, तो हमने ऐसा किया। 5 सालों में काफी विकास हुआ है। क्या पिछली सरकार को यह नहीं पता था कि महिलाओं को शौचालय की जरूरत है? क्या पिछली सरकार को नहीं पता था कि गरीब बच्चों को पढ़ाई के लिए बिजली की जरूरत है? पिछली सरकार को 12 करोड़ गैस कनेक्शन देने में 50 साल क्यों लगे? जबकि हमने 5 साल में 13 करोड़ गैस कनेक्शन दिए हैं।"

पीयूष गोयल ने कहा, "एक ईमानदार अर्थव्यवस्था, स्वच्छ भारत जैसे प्रोजेक्ट से 5 साल में, विकास देश के सभी कोनों तक पहुंचा है। पीएम नरेंद्र मोदी ने समाज के सभी वर्गों के लिए काम किया। मुझे विश्वास है कि लोग उनके काम को पहचानेंगे। काम छोटे भागों में नहीं किया जाता है, यह बड़े पैमाने पर ईमानदारी के साथ सफलतापूर्वक किया जाता है।"

Created On :   1 Feb 2019 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story