पुलवामा अटैक देश विदेश कुंभ 2019 मुख्य शहर राज्य राशिफल मनोरंजन बिज़नेस Gadgets ऑटोमोबाइल लाइफस्टाइल स्पोर्ट्स धर्म अजब गजब वीडियो फोटोज रेसिपी ई-पेपर
2.9k
2
0

हैदराबाद से LLB कर पाकिस्तान में जज बनी हिंदू महिला

Highlights

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान में पहली बार एक हिंदू महिला न्यायाधीश की नियुक्ति की गई है। हिंदू धर्म से ताल्लुक रखने वाली सुमन कुमारी को दीवानी न्यायाधीश बनाया गया है। हालांकि यह पहली बार नहीं है जब किसी हिंदू को पाक में जज जैसा महत्वपूर्ण पद सौंपा गया है। इससे पहले भी राणा भगवानदास को 2005 में दो साल के लिए जस्टिस बनाया गया था। सुमन कम्बर - शाहदकोट की रहने वाली हैं और वे अपने जिले में बतौर जज पदस्थ रहेंगी। बता दें कि पाकिस्तान में हिंदू आबादी महज दो प्रतिशत है, इसके बावजूद सुमन ने परीक्षा में 54वीं रैंक हासिल कर इतिहास रचा।

गरीबों को मुफ्त कानूनी सेवाएं देंना चाहती हैं सुमन
हैदराबाद से एलएलबी और कराची की सैयद जुल्फिकार अली भुट्टो विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्थान से कानून में स्नातकोत्तर की पढ़ाई करने वाली सुमन कुमारी गरीबों को मुफ्त में कानूनी मदद मुहैया कराना चाहती हैं। पेशे से नेत्र विशेषज्ञ सुमन के पिता पवन कुमार बोदान का कहना है कि जो पेशा सुमन ने सुना है उसमें कई चुनौतियां हैं, लेकिन अपनी मेहनत से वो ऊंचा मुकाम हासिल करेंगी। सुमन भारत की स्वर कोकिला कही जाने वाली लता मंगेशकर और पाकिस्तानी गायक आतिफ अस्लम की बड़ी फैन हैं।