चुनाव से पहले मध्य प्रदेश में बढ़ गई मेलघाट की ‘गांवरानी शराब’ की तस्करी

gaon rani liquor smuggling in mp before assembly election 2018
चुनाव से पहले मध्य प्रदेश में बढ़ गई मेलघाट की ‘गांवरानी शराब’ की तस्करी
चुनाव से पहले मध्य प्रदेश में बढ़ गई मेलघाट की ‘गांवरानी शराब’ की तस्करी

डिजिटल डेस्क, अमरावती। अमरावती जिले के मेलघाट क्षेत्र  से गांवरानी शराब की विदर्भ स्तर पर तस्करी की जाती रही  है, मगर मध्यप्रदेश में आगामी 28 नवंबर को होनेवाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर शराब तस्कर सक्रिय हो गए हैं।  बता दें मध्यप्रदेश में फिलहाल आचार संहिता लागू है, परंतु हमेशा चुनावी दौर में मतदाताओं को लुभाने के लिए कई तरह के फंडे अपनाए जाते रहे हैं और शराब तस्करी भी इसीलिए की जा रही है। बता दें अमरावती जिले के मेलघाट क्षेत्र में आनेवाले धारणी व मध्यप्रदेश के बीच सीमा शुरू हो जाती है।

ऐसे में धारणी व मध्यप्रदेश की सीमा पर कई छोटे गांव अवैध शराब सहित अन्य तस्करी के लिए काफी मशहूर हैं। जहां अवैध शराब, गांजा सहित विभिन्न हथियारों की तस्करी की जाती है। ऐसे में आचार संहिता लागू होने के चलते मेलघाट की गांवरानी शराब बड़े पैमाने पर मध्यप्रदेश में पहुंचायी जा रही है। चुनाव के पूर्व गांवरानी शराब का स्टॉक किए जाने की जानकारी है।

विशेष तौर से इस तस्करी का मुख्य केंद्र बिंदु धारणी के चुनिंदा तस्करों ने इसका बीड़ा संभाले हुए है, जबकि धारणी पुलिस रोजाना अवैध शराब को लेकर छापामार कार्रवाई कर रही है। परंतु सीमा पर अब तक किसी भी प्रकार की जांच पड़ताल शुरू न होने से मेलघाट की अवैध शराब बड़े पैमाने पर मध्यप्रदेश में तस्करी की जा रही है। जानकारी यह भी है कि धारणी सहित मेलघाट क्षेत्र के इस तस्करी में कुछ सफेदपोशों का समावेश है। इस कारण धारणी व मध्यप्रदेश की सीमा होने से स्थानीय पुलिस को कार्रवाई करने में विभिन्न प्रकार की दिक्कतें देखी जा रहीं है, लेकिन अब तक सीमा पर जिस प्रकार की जांच पड़ताल की जानी चाहिए। वह अब तक शुरु नहीं हो पाई है। 

शीघ्र शुरू होगी पुलिस चौकी
धारणी क्षेत्र से सटे कई गांवों में अवैध शराब कारोबारियों का बहुत बड़ा अड्डा है, जबकि धारणी पुलिस द्वारा रोजाना अवैध शराब के अड्डों पर छापामार कार्रवाई की जा रही है।  रोजाना आरोपियों के खिलाफ मामले दर्ज किए जा रहे हैं। मध्यप्रदेश के आगामी चुनाव को मद्देनजर रखते हुए मप्र व महाराष्ट्र की सीमा पर आगामी 15  नवंबर से पुलिस चौकी स्थापित कर कड़ी जांच पड़ताल निश्चित तौर पर की जाएगी। 
- विलास कुलकर्णी, पुलिस अधीक्षक, धारणी

Created On :   13 Nov 2018 10:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story