पुलवामा अटैक देश विदेश कुंभ 2019 मुख्य शहर राज्य राशिफल मनोरंजन बिज़नेस Gadgets ऑटोमोबाइल लाइफस्टाइल स्पोर्ट्स धर्म अजब गजब वीडियो फोटोज रेसिपी ई-पेपर
2.2k
0
0

Budget 2019 : आयुष्मान भारत पर होगी सरकार की खास नज़र

Highlights

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Budget 2019 में केंद्र सरकार का खास ध्यान आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat) पर होगा। अब तक करीब 7 लाख लोग इस स्कीम का फायदा उठा चुके हैं। मोदी सरकार आयुष्मान भारत का बजट बढ़ाकर लोगों को ज्यादा से ज्यादा इस स्कीम का लाभ देने की घोषणा कर सकती है। 

20 फीसदी तक बढ़ोत्तरी
स्वास्थ्य मंत्रालय से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, इस बार बजट में आयुष्मान भारत योजने के लिए अलग से भारी फंड की व्यवस्था रहेगी, ताकि ज्यादा लोग इस स्कीम का लाभ उठा सके। पिछले बजट में सरकार ने इसके लिए 1,200 करोड़ रुपए आवंटित किए थे। इस बार यह राशि 20 फीसदी तक बढ़ सकती है। 

रविशंकर प्रसाद ने लाभार्थियों से की मुलाकात
सोमवार को केंद्रीय न्याय एवं विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद ने अपना आवास पर आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों से मुलाकात की। उन्होंने इस दौरान कहा, 'पीएम मोदी के प्रत्यत्न से 50 करोड़ से अधिक लोगों को इस योजना के तहत पांच लाख रुपए तक का हॉस्पिटल का इलाज़ हर साल मुफ्त मिलेगा।' उन्होंने कहा कि, इस योजना के तहत साल लाख से अधिक गरीबों को मुफ्त में इलाज़ हो चुका है। 

लाभार्थियों ने अनुभव बताए
इस मौके पर लाभार्थियों ने अपने अनुभव भी बताए। मंत्री प्रसाद से मुलाकात करने पहुंचे लाभार्थियों ने पीएम नरेंद्र मोदी को धन्यवाद कहा। मंत्री ने इस मौके पर कई लाभार्थियों को गोल्डन कॉर्ड वितरित किए। प्रसाद ने सर्विस सेंटर के संचालकों से मुलाकात भी की। उन्होंने सर्विस सेंटर संचालकों से योजना के बारे में गरीब परिवारों को अधिक से अधिक जानकारी देने को कहा। 

क्या है आयुष्मान भारत योजना ?
आयुष्मान भारत योजना भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से शुरू की गई स्वास्थ्य बीमा योजना है। 1 फरवरी 2018 को केंद्र सरकार का बजट पेश करते हुए वित्तमंत्री अरुण जेटली ने इस कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी थी। 21 मार्च 2018 को केंद्र सरकार की कैबिनेट ने आयुष्मान योजना को मंजूरी दे दी। 14 अप्रैल 2018 को डॉ.भीमराव अंबडेकर जयंती पर पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ के बीजापुर में इस योजना के प्रथम चरण की लॉन्चिंग की थी। 

कौन ले सकेगा लाभ ?
देश के 10.74 करोड़ परिवार इसका लाभ ले सकेंगे। इस योजना का लाभ लेने के लिए परिवार के आकार या आयु की कोई सीमा तय नहीं की है। 

खर्च कवर मिलेगा ?
आयुष्मान भारत योजना में हर बीमारी के लिए चिकित्सा और अस्पताल में दाखिल होने का खर्च कवर मिलेगा। इस योजना में 1354 पैकेज शामिल किए हैं। इसमें कोरोनरी बायपास और घुटना बदलना जैसे इलाज़ शामिल है। 

किस अस्पताल में होगा इलाज़ ?
आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी सभी सरकार अस्पताल में उपचार करा सकते हैं। इसके साथ सरकार के पैनल में शामिल निजी हॉस्पिटल में भी योजना के लाभार्थी इलाज़ करा सकते है। पैनल में शामिल होने के लिए निजी हॉस्पिटल में कम से कम 10 बेड और इसे बढ़ाने की क्षमता होनी चाहिए।