गुजरात के हंजियासर में भूकंप के झटके, 4.6 रिक्‍टर स्‍केल रही तीव्रता

गुजरात के हंजियासर में भूकंप के झटके, 4.6 रिक्‍टर स्‍केल रही तीव्रता
गुजरात के हंजियासर में भूकंप के झटके, 4.6 रिक्‍टर स्‍केल रही तीव्रता

डिजिटल डेस्क, राजकोट। गुजरात के राजकोट के हंजियासर गांव में गुरुवार की सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। भंकप के झटकों से डर कर लोग घरों के बाहर आ गए। बताया जाता है कि रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.6 मापी गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, भूकंप गुरुवार की सुबह लगभग चार बजे से आया। घटना में अब तक किसी भी प्रकार के जान-माल के क्षति की सूचना नहीं है। हंजियासर में आए इस भूकंप ने लोगों को नींद से जगा दिया जिससे लोग दहशत में आ गए और सड़क पर निकलकर टहलने लगे। 

 

गुजरात में इन जगहों पर आता है ज्यादा भूकंप

गांधीनगर स्थित भारतीय भूगर्भ विज्ञान संस्थान के अधिकारी ने बताया कि हंजियासर में भूंकप रिकॉर्ड किया गया। केंद्रीय गृह मंत्रालय के आपदा प्रबंधन विभाग ने भारत के बड़े भूभाग पर भूकंप की चेतावनी दी है। उन्होंने जोन वाइस जिन इलाकों के लिए चेतावनी जारी की है उनमे गुजरात भी शामिल है। जानकारी के मुताबिक जोन 5 अंतर्गत गुजरात का कच्छ आता है। जहां भूकंप सबसे ज्यादा खतरा है।  

 

गुजरात में पहले भी आते रहे हैं भूकंप

कच्छ और भुज में भूकंप आना कोई नई बात नहीं। यहां अब तक 90 से ज्यादा भूकंप आ चुके हैं, लेकिन कोई भी इतना भयावह नहीं था। 26 जनवरी, 2001 को आया भूकंप, जिसकी तीव्रता 6.9 थी सबसे ज्यादा भयावह था। जिसमें भुज का सिविल हॉस्पिटल जो शहर के बीचों-बीच स्थित था, ढह गया और सैकड़ों मरीज और स्टाफ दफन हो गए थे। बता दें कि जनवरी महीने में उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में बुधवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।
 

Created On :   29 March 2018 3:50 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story