आधा सत्र बीता छात्रों को नहीं मिली साइकिलें - आचार संहिता का रोड़ा

Half of the semester passed students not get bicycles in tikamgarh
आधा सत्र बीता छात्रों को नहीं मिली साइकिलें - आचार संहिता का रोड़ा
आधा सत्र बीता छात्रों को नहीं मिली साइकिलें - आचार संहिता का रोड़ा
हाईलाइट
  • इस साल के अंत में या फिर नए साल की शुरुआत तक छात्र-छात्राओं को करना पड़ सकता है इंतजार
  • शिक्षा विभाग द्वारा साइकिल वितरण की तैयारी लगभग 95 प्रतिशत बताई

डिजिटल डेस्क टीकमगढ़। स्कूली छात्र-छात्राओं को फिलहाल साइकिल मिल पाना संभव नहीं है। शिक्षा विभाग द्वारा साइकिल वितरण की तैयारी लगभग 95 प्रतिशत बताई जा रही है, लेकिन निर्वाचन के कारण प्रक्रिया अटक गई है। इस साल के अंत में या फिर नए साल की शुरुआत तक छात्र-छात्राओं को इंतजार करना पड़ सकता है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा दूरस्थ गांव से स्कूल आने वाले कक्षा 6वीं और कक्षा 9वीं के छात्र-छात्राओं को साइकिल प्रदान की जाती है, लेकिन इस शैक्षणिक सत्र में पात्र छात्र-छात्राओं को फिलहाल पैदल ही सफर तय करना पड़ेगा।

गौरतलब है नई व्यवस्था के अनुसार शैक्षणिक सत्र का शुभारंभ अप्रैल में किया जाता है। इसके बाद मई-जून में ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद जुलाई माह से फिर कक्षाएं शुरू की जाती हैं। इस हिसाब से स्कूल खुलने के पांच माह बाद भी विद्यार्थियों के हाथ साइकिल नहीं आई है। विधानसभा चुनाव के कारण आचार संहिता प्रभावी है, इसलिए नवम्बर माह में भी साइकिल वितरण संभव नहीं है। सूत्रों के अनुसार दिसम्बर माह के अंतिम सप्ताह या फिर अगले साल जनवरी में ही साइकिल वितरण की संभावनाएं बन रही हैं।

होना है दस हजार साइकिलों का वितरण
मिली जानकारी के अनुसार इस साल जिले की गत वर्ष के अनुसार 10 हजार 427 साइकिलों की डिमांड भेजी गई है। इसके साथ ही स्कूलों को योजना के अनुसारपात्र छात्र-छात्राओं को चिन्हित करने के निर्देश दिए गए थे। गत दिवस साइकिल वितरण के संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा समस्त बीईओ को पत्र जारी कर निर्देशित किया है। जिसमें वर्ष 2018-19 की नि:शुल्क साइकिल कंपनी से प्राप्त कर पोर्टल पर एंट्री कराते हुए प्रतिवेदन पावती सहित कार्यालय में जानकारी मांगी गई है, साथ बीईओ से विखं अंतर्गत संकुल केंद्रों द्वारा मांग पत्र अनुसार प्रदाय साइकिलों की संधारण कर मांगी गई है।

दो माह बाद ही मिलेगा सहारा
इस साल शैक्षणिक में दूरस्थ गांव से स्कूल पहुंचने वाले छात्र-छात्राओं को साइकिल का अधिक फायदा होने वाला नहीं है। जब तक उन्हें साइकिल दी जाएगी, तब तक शैक्षणिक सत्र लगभग बीत चुका होगा। अगर जनवरी में वितरण किया जाता है तो फरवरी-मार्च में ही वार्षिक परीक्षा की तैयारी है। इस तरह पूरा वर्ष पैदल आवागमन करने के बाद विद्यार्थिंयों को महज दो माह ही साईकिल का सहारा इस सत्र में मिल पाएगा।

इनका कहना है
स्कूलों में छात्र-छात्राओं को साइकिल वितरण की तैयारी करीब 95 प्रतिशत पूर्ण है। आदर्श आचार संहिता प्रभावी होने के कारण वितरण पर रोक है। चुनाव के बाद ही छात्र-छात्राओं को वितरण संभव हो सकेगा।
-जेएस बरकडे, जिला शिक्षा अधिकार, टीकमगढ़

 

Created On :   10 Nov 2018 9:24 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story