ग्वालियर में हिंदू महासभा ने लगाई गोडसे की मूर्ति, मचा हड़कंप

Hindu Mahasabha install Nathuram Godse statue for temple
ग्वालियर में हिंदू महासभा ने लगाई गोडसे की मूर्ति, मचा हड़कंप
ग्वालियर में हिंदू महासभा ने लगाई गोडसे की मूर्ति, मचा हड़कंप

डिजिटल डेस्क, ग्वालियर। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में हिंदू महासभा ने महात्मा गांधी की हत्या करने वाले नाथूराम गोडसे की प्रतिमा स्थापित की है। हिंदू महासभा ने बिना अनुमति के गोडसे के मंदिर की आधारशिला रखी। इसके बाद से शासन-प्रशासन में हड़कंप मच गया है। बता दें कि महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को आज ही के दिन 15 नवंबर 1949 को फांसी दी गई थी।

ये भी पढ़ें- फिर खुल सकती है महात्मा गांधी हत्याकांड की फाइल, सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

दरअसल हिंदू महासभा ने पिछले दिनों नाथूराम गोडसे का मंदिर बनाने का ऐलान किया था। पहले महासभा ने मंदिर निर्माण के लिए जिला प्रशासन से जमीन आवंटन के लिए अपील भी की थी, लेकिन उसे नामंजूर कर दिया गया था। जिला प्रशासन के मांग को नहीं मानने के बाद ग्वालियर स्थित अपने कार्यालय में नाथूराम गोडसे की मूर्ति स्थापना की गई। इसके साथ ही महासभा ने मंदिर बनाने का संकल्प भी लिया है।

 हिंदू महासभा का कहना है कि गोडसे ने गांधी की हत्या नहीं अखंड भारत के लिए वध किया था।अब महासभा ने एक कमेटी का गठन किया है जो प्रशासन से मंदिर के लिए फिर से जमीन की मांग करेगी। 
कौन था गोडसे ?

बता दें नाथूराम गोडसे एक राष्ट्रवादी पत्रकार था। उसका जन्म महाराष्ट्र में पुणे के निकट बारामती में चित्तपावन मराठी परिवार में हुआ था। शुरुआत में नाथूराम राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS)में शामिल हो गया था। इसके बाद अखिल भारतीय हिन्दू महासभा में शामिल हो गया था। बताया जाता है कि  गोडसे मुहम्मद अली जिन्ना की अलगाववादी विचारधारा का विरोध करता था। पहले गोडसे ने महात्मा गांधी के कार्यक्रमों का समर्थन किया। बाद में हिंदुओं के खिलाफ कथित भेदभावपूर्ण नीति अपनाए के कारण वह बापू के विरोध में आ गया। 1947 में भारत के विभाजन और साम्प्रदायिक हिंसा के लिए गोडसे गांधी जी को ही उत्तरदायी मानता था। 

Created On :   15 Nov 2017 9:26 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story