हिसार: सड़कों पर उतरे प्राइवेट डॉक्टर, NMC के विरोध में साइकिल मार्च

Hisar: cycling march against NMC by Private doctors of Haryana
हिसार: सड़कों पर उतरे प्राइवेट डॉक्टर, NMC के विरोध में साइकिल मार्च
हिसार: सड़कों पर उतरे प्राइवेट डॉक्टर, NMC के विरोध में साइकिल मार्च

डिजिटल डेस्क, हिसार। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के आह्वान पर प्राइवेट अस्पतालों के डॉक्टर सडक़ों पर उतर आएं हैं। देशव्यापी विरोध प्रदर्शन के तहत रविवार को हरियाणा के डॉक्टरों ने नेशनल मेडिकल कमीशन गठन के केन्द्र सरकार के फैसले पर कड़ा विरोध जताया है। आईएमए ने रविवार को देश में 1725 स्थानों पर साइकिल मार्च निकालकर एनएमसी का विरोध किया। एसोसिएशन के हरियाणा अध्यक्ष डॉ ए.पी. सेतिया ने हिसार में झंडी दिखाकर साइकल मार्च को रवाना किया।

 

 

मेडिकल व्यवसाय को होगी हानि

बता दें कि देशभर के प्राइवेट अस्पतालों के चिकित्सक केन्द्र सरकार के उस विधेयक का विरोध कर रहे हैं, जिसके द्वारा मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की जगह पर नेशनल मेडिकल कमीशन बनाने का प्रस्ताव है। इस संबंध में डॉ. सेतिया ने का कहना है कि प्रस्तावित विधेयक से मेडिकल व्यवसाय को बहुत हानि होगी। इस कानून से मेडिकल शिक्षा व हेल्थ केयर बुरी तरह से प्रभावित हो जाएंगे। स्टैंडिंग कमिटी के पास भेजे गए इस विधेयक का विरोध विपक्षी दलों ने भी किया है।

 

 

25 मार्च को महापंचायत बुलाई गई

इस विधेयक के अनुसार, सरकार प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की केवल 40 प्रतिशत सीटों की फीस निर्धारित कर सकेगी। यदि यह प्रस्तावित विधेयक कानून बन जाता है तो यूनानी व आयुर्वेदिक वैद्य भी अंग्रेजी दवाइयां लिख सकेंगे। आईएमए के आह्वान पर दिल्ली में 25 मार्च को गांधी स्टेडियम में महापंचायत बुलाई गई है जिसमें पूरे देश से डॉक्टर भाग लेंगे। महापंचायत में पूरे देश से लगभग 20 हजार डॉक्टरों के हिस्सा लेने की संभावना है।

 
विरोध में निकाली गई साइकल मार्च 

इस विरोध प्रदर्शन के दौरान आईएमए के डॉक्टरों ने प्रदेशभर के विभिन्न शहरों में साइकल मार्च निकाला। इसी के तहत हिसार, सिरसा व फतेहाबाद जिलों में भी डॉक्टरों द्वारा नैशनल मेडिकल कमीशन का विरोध करने व स्वास्थ्य जागरूकता के लिए इंडियन मेडिकल असोसिएशन के तत्वावधान में साइकल मार्च निकाला गया, जिसमें बड़ी संख्या में महिला डॉक्टरों ने भी हिस्सा लिया।

Created On :   12 March 2018 5:12 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story