MP का 13वां ODF जिला बना होशंगाबाद, CM शिवराज ने सफाईकर्मियों के साथ खाया खाना

Hoshangabad became 13th odf district of madhya pradesh
MP का 13वां ODF जिला बना होशंगाबाद, CM शिवराज ने सफाईकर्मियों के साथ खाया खाना
MP का 13वां ODF जिला बना होशंगाबाद, CM शिवराज ने सफाईकर्मियों के साथ खाया खाना

डिजिटल डेस्क, होशंगाबाद। होशंगाबाद मध्यप्रदेश का 13वां खुले में शौच मुक्त (ODF) जिला बन गया है। होशंगाबाद में आयोजित कार्यक्रम में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इसका ऐलान किया। इस मौके पर सीएम ने कहा कि जहां सफाई होती है वहीं भगवान का वास होता है। गौरतलब है कि होशंगाबाद जिले की 424 ग्राम पंचायत खुले में शौच से मुक्त हो चुकी हैं। इन ग्राम पंचायातों में 883 गांव शामिल हैं। ग्रामीण विकास विभाग एवं जिला प्रशासन ने इन ग्राम पंचायतों में 57 हजार 855 शौचालयों का निर्माण कराया गया है।

कार्यक्रम में सीएम ने कहा कि महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री स्वच्छता के दूत थे। गांधी जी खुद स्वच्छता के हिमायती थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता के प्रति देशवासियों का नजरिया बदल दिया है। पहले लोग सड़कों,दफ्तरों में कचरा फैलाया करते थे, लेकिन अब लोग कचरा डस्टबिन में डालते हैं। मुख्यमंत्री ने होशंगाबाद की सभी ग्राम पंचायतों के खुले में शौच मुक्त होने की सराहना करते हुए कहा कि यह सब यहां की जनता, जन-प्रतिनिधियों, जिला प्रशासन और पंचायतकर्मियों के कोशिशों से ही ये संभव हो पाया है।

मानसिकता बदलनी होगी : सीएम शिवराज
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि शौचालय तो बन गए हैं, अब लोग उनका उपयोग भी करें। शौचालय का उपयोग करने की आदत डालें। शौचालय में भी साफ-सफाई रखें और अपने हाथ साबुन से अवश्य धोएं। चौहान ने कहा कि हमें अब अपनी मानसिकता बदलनी होगी। इससे हमारे घर की मर्यादा भी बनी रहेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने नर्मदा सेवा यात्रा के दौरान प्रण किया था कि मां नर्मदा को स्वच्छ बनाएंगे। इसके लिए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के लिए 155 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई है। सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट से सीवेज के पानी को शुद्ध कर खेती में उपयोग किया जाएगा। इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा की सीवेज के पानी की एक बूंद भी मां नर्मदा में न मिले।

"जिले को अव्वल बनाएं"
चौहान ने कहा कि स्वच्छता के मामले में इंदौर जिला देश का नंबर एक जिला घोषित हुआ है। उन्होंने नगरपालिका अध्यक्ष अखिलेश खंडेलवाल को निर्देश दिए कि स्वच्छता के मामले में होशंगाबाद जिले को देश का अव्वल जिला बनाएं। मुख्यमंत्री ने प्रदेश मे बनाए गए 2 लाख प्रधानमंत्री आवासों की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह सब पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अथक प्रयासों से संभव हो सका है। आने वाले 4-5 वर्षों मे हर गरीब के पास खुद का घर होगा। उन्होंने कहा कि रेत खनन की अनुमति अब ग्राम पंचायतें देगी।

सफाईकर्मियों के साथ खाया खाना
शिवराज सिंह चौहान होशंगाबाद में SNG स्कूल मैदान परिसर में आयोजित समरसता भोज में भी शामिल हुए। गांधी जयंती पर आयोजित इस सहभोज में मुख्यमंत्री ने सफाई कामगारों को अपने हाथों से भोजन परोसा और उनके साथ बैठकर खाना खाया। उन्होंने सफाई कामगार के हाथ भोजन ग्रहण कर समरसता भोज में भागीदारी की। उन्होंने कहा कि नगर को स्वच्छ रखकर भगवान से भेंट कराने वाले हमारे सफाई कामगार ही है।

सीएम ने किया सम्मानित
स्वच्छता समारोह में मुख्यमंत्री चौहान ने जन-स्वच्छता दूत बनने पर जिला पंचायत के अध्यक्ष कुशल पटेल, कलेक्टर अविनाश लवानिया, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी पी.सी.शर्मा एवं जिला समन्वयक की पूरी टीम को मुख्यमंत्री स्वच्छता सम्मान पुरस्कार प्रदान किया। इसके अलावा अनुविभागीय अधिकारियों, मुख्य कार्यपालन अधिकारियों एवं ब्लॉक को-ऑर्डिनेटर्स को पुरस्कार प्रदान किए। मुख्यमंत्री ने स्वच्छ ग्राम पंचायत पुरस्कार से सरपंचों को पुरस्कृत किया। मुख्यमंत्री ने गांव-गांव स्वच्छता का अलख जगाने वाली बालटोली मुहांसा को स्वच्छता का प्रमाण पत्र प्रदान किया। किशोरी स्वच्छता पुरस्कार के अंतर्गत मुख्यमत्री ने प्रियंका यदुवंशी को तथा स्वच्छता का संदेश घर-घर पहुँचाने वाली भजन मंडली झंकर पगढाल को तथा किशोरी टोली की बालिकाओ को भी पुरस्कार प्रदान किया। उन्होने प्रेरक मंडल प्रणेताओं को सम्मनित किया।

Created On :   3 Oct 2017 4:21 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story