शेयर मार्केट पर भी छाया इलेक्शन, सलाह-नतीजों के बाद ही उठाएं कोई कदम

huge decline in the stock market,  Sensex fall by 1000 point
शेयर मार्केट पर भी छाया इलेक्शन, सलाह-नतीजों के बाद ही उठाएं कोई कदम
शेयर मार्केट पर भी छाया इलेक्शन, सलाह-नतीजों के बाद ही उठाएं कोई कदम
हाईलाइट
  • 1000 अंक तक लुढ़क सकता है सेंसेक्स
  • चुनावी नतीजों का शेयर मार्केट पर पड़ा असर
  • डॉलर के मुकाबले गिर सकती है रुपए की कीमत

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मंगलवार को 5 राज्यों के विधानसभा के चुनावों के रिजल्ट आने वाले हैं। इससे पहले शेयर मार्केट में भारी गिरावट देखी गई। मंगलवार को सेंसेक्स में 1000 अंक की गिरावट आ सकती है। वहीं, इस दौरान निफ्टी के भी 300 अंक तक गिरने की आशंका बनी हुई है, क्योंकि सिंगापुर में ट्रेड होने वाला एसजीएक्स निफ्टी 350 अंक लुढ़क गया है। ऐसे में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में भी गिरावट गहरा सकती है। लिहाजा ऐसे में छोटे निवेशकों को फिलहाल विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद ही कोई कदम उठाना चाहिए।

 

बता दें कि चुनाव और उर्जित पटेल के इस्तीफे का शेयर बाजार पर बड़ा असर होगा। सेंसेक्स 1000 अंक तक लुढ़क सकता है। वहीं, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में भी गिरावट गहरा सकती है। सोमवार को एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपए में बड़ी गिरावट देखने को मिली। रुपया 54 पैसे टूटकर 71.34 पर बंद हुआ।

 

दूसरी तरफ ओपेक के प्रोडक्शन घटाने के फैसले के कारण क्रूड में भी तेजी आ गई। बाजार पर एशियाई बाजारों का भी असर पड़ा। हेंगसेंग, निक्केई और शंघाई तीनों एशियाई बाजार में सोमवार को गिरावट आई। ये सभी शेयर बाजार सुबह करीब 2 फीसदी की गिरावट के साथ ट्रेड कर रहे थे। इसके अलावा आज रुपया भी 50 पैसे गिरकर खुला। डॉलर के मुकाबले रुपया 71.31 पर पहुंच गया। क्रूड के भाव चढ़ने से रुपए में गिरावट आई। बाजार में गिरावट का एक और कारण है विदेशी निवेशकों की बिकवाली भी है। विदेशी निवेशकों ने पिछले 5 ट्रेडिंग सेशन में 400 करोड़ रुपए की बिकवाली कर दी। इस कारण भी बाजार में गिरावट आई।

 

इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी और घरेलू स्तर पर डॉलर की तुलना में रुपए के कमजोर पड़ने का असर भी बाजार पर दिख रहा है। ओपेक द्वारा कच्चे तेल के उत्पादन में 12 लाख बैरल रोजाना की कटौती की घोषणा के बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल करीब एक प्रतिशत चढ़ गया है। बैंकिंग सेक्‍टर के शेयर में लगातार गिरावट जारी है। जिन शेयर में सबसे ज्‍यादा गिरावट आई है उनमें विप्रो, एक्‍सिस बैंक, इंडस्‍लैंड बैंक, पावर ग्रिड, ओएनजीसी, एचडीएफसी बैंक,आईटीसी, एलएंडटी, टाटा स्‍टील, एनटीपीसी, एसबीआईएन, हीरो मोटोकॉप शामिल हैं।

Created On :   11 Dec 2018 5:04 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story