पुलवामा अटैक देश विदेश कुंभ 2019 मुख्य शहर राज्य राशिफल मनोरंजन बिज़नेस Gadgets ऑटोमोबाइल लाइफस्टाइल स्पोर्ट्स धर्म अजब गजब वीडियो फोटोज रेसिपी ई-पेपर
4.5k
0
0

आप भी हैं वर्किंग... तो इन बातों का रखें ध्यान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ज्यादातर लोग अपने दिन के 8 से 9 घंटे ऑफिस में ही बिताते हैं। अपनी डेस्क पर बैठकर लगातार काम करते हैं, लेकिन क्या आप जानते है इस तरह घंटों एक ही जगह बैठकर काम करना आपके लिए नुकसान दायक साबित हो सकता है। इससे आपको मसल्स पैन जैसी प्राब्लम व अन्य बीमारियां हो सकती हैं। बेहतर स्वास्थ के लिए जरूरी है कि आप अपने ऑफिस के माहौल और अपने काम करने के ​तरीके में थोड़ा बदलाव करें, जिससे आप लंबे समय तक स्वस्थ रह सकें। 

ऑफिस में लगाएं हरे पौधे
अगर आपके ऑफिस में बगीचा है या फिर पौधे लगाने का स्पेस है तो वहां पौधे लगाए और ऑफिस के दौरान वहां जरूर जाएं। क्योंकि ठंडी हवा का झोका आपको फ्रेश कर देता है। एक ही पल में आपके अंदर ताजगी भर देता है। ​इससे आप अपना काम बेहतर तरीके से कर सकते हैं। 

मनमाफिक बनाएं अपनी डेस्क
अपनी ​डेस्क को अपने अनुसार डिजाइन करें। क्रिएटिवी के साथ अपनी डेस्ट को सजाएं, जिससे आपको उसे देखकर अच्छा महसूस हो। क्योंकि अच्छा महसूस न करने पर आपके काम में मन नहीं लगेगा। 
 
हंसी मजाक का माहौल बनाए रखें
मन का खुश रहना बहुत जरूरी है क्योंकि मन खुश रहने से आप अपना काम बेहतर तरीके से कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने आफिस का माहौल खुशनुमा बनाएं रखे। आस पास के लोगों से बात करते रहें। इससे आपके संबंध भी बेहतर बनें रहेंगे।

 एक्सरसाइज करते रहें
लगातार एक ही सीट पर बैठ कर काम करने से बैक पैन जैसी समस्या हो जाती है। अगर आप भी लगातार 8-9 घंटे काम करते हैं तो थोड़ी थोड़ी देर में बॉडी मूवमेंट करते रहे। हर एक दो घंटे बाद थोड़ा टहल लें। छोटी छोटी एक्सरसाइज करते रहें, जिससे आपका बॉडी मूवमेंट होता रहे। 

स्टैंडिंग डेस्क लगाए
लगातार बैठने की समस्या से निजात पाने के लिए अपने ऑफिस में स्टैंडिंग डेस्क लगाए। ताकि जब आप बैठे-बैठे थक जाए तो खड़े होकर काम कर सकें। साथ ही लंबे समय तक बैठने से बचने के लिए समय को डिवाइड करें और इस डेस्क का उपयोग करें।