जनादेश 2019 देश विदेश मुख्य शहर राज्य राशिफल मनोरंजन बिज़नेस Gadgets ऑटोमोबाइल लाइफस्टाइल स्पोर्ट्स धर्म अजब गजब वीडियो फोटोज रेसिपी ई-पेपर
2k
0
0

अगर आपको किसी ने WhatsApp पर कर दिया है ब्लॉक, तो ऐसे करें पता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बीते कुछ समय में WhatsApp कंपनी ने अपने यूजर्स को कई तरह के फीचर्स दिए हैं। इन्हीं में से एक है कॉन्टैक्ट ब्लॉक करने का फीचर्स। जिसकी मदद से आप उन कॉन्टैक्ट को ब्लॉक कर सकते हैं, जिनसे आप बात नहीं करना चाहते हैं। ये तो हुई आपके द्वारा किसी को ब्लॉक करने की बात, लेकिन कई बार ऐसा होता है जब आप किसी के द्वारा ब्लॉक कर दिए जाते है। ऐसी स्थिति में ये पता करने के लिए कि आप ब्लॉक हुए हो या नहीं। आपके पास एक ही रास्ता होता है की आप खुद उससे इस बार में जानकारी मांगे लें। इसके बावजूद कुछ ऐसे तरीके हैं जिससे ये पता लगा सकते हैं कि आप ब्लॉक हैं या नहीं। 

इन तरीकों से करें पता

सबसे पहला और आसान तरीका ये है कि आप कॉन्टैक्ट के चैट विंडो में लास्ट सीन या ऑनलाइन स्टेटस को देखें। हालांकि इससे कन्फर्म नहीं किया जा सकता क्योंकि कॉन्टैक्ट लास्ट सीन सेटिंग्स को बदल भी सकता है। दूसरा तरीका ये है कि आप कॉन्टैक्ट के प्रोफाइल फोटो की अपडेट्स को देखें।अगर आप ब्लॉक हैं तो यूजर की प्रोफाइल फोटो आप के लिए कभी नहीं बदलेगी। आपको वही फोटो नजर आएगी जो आपको पहले चैटिंग के दौरान नजर आई थी।

कॉन्टैक्ट को मैसेज कर देखें। अगर ब्लॉक होंगे तो कॉन्टैक्ट को भेजा गया कोई भी मैसेज वन चेक मार्क के साथ ही नजर आएगा। वन चेक मार्क का मतलब है कि मैसेज आपकी ओर से भेज दिया गया है, लेकिन कॉन्टैक्ट को नहीं मिला है। कॉन्टैक्ट को कॉल कर देखें। अगर आप ब्लॉक होंगे तब भी वॉट्सऐप कॉल के जरिए कॉन्टैक्ट से आपकी बात नहीं हो पाएगी। 

कॉन्टैक्ट के साथ वॉट्सऐप ग्रुप बना कर देखें। ये सबसे आखिरी और लगभग सही तरीका है, ये जानने का कि आप ब्लॉक हैं नहीं। यदि सामने वाले कॉन्टैक्ट ने आपको ब्लॉक कर दिया है, तो जब आप उस कॉन्टैक्ट के साथ वॉट्सऐप ग्रुप बनाएंगे तब आपको 'यू आर नॉट ऑथराइज्ड टू एड दिस कॉन्टैक्ट' का मैसेज दिखाई देगा। यानी आप ब्लॉक हैं और इस कॉन्टैक्ट के साथ ग्रुप नहीं बना सकते।