जनादेश 2019 देश विदेश मुख्य शहर राज्य राशिफल मनोरंजन बिज़नेस Gadgets ऑटोमोबाइल लाइफस्टाइल स्पोर्ट्स धर्म अजब गजब वीडियो फोटोज रेसिपी ई-पेपर
4.1k
0
0

एक ऐसा देश, जहां मिलती हैं झींगुर के आटे से बनी हुई ब्रेड

डिजिटल डेस्क,फिनलैंड। अगर आप खाते हैं नाश्ते में रोज ब्रेड तो ये खबर आपके लिए ही है। अब बात खाने से जुड़ी है तो, कहीं न कहीं हमारे स्वास्थ्य से सम्बंधित भी होगी ही। आज हम आपको ब्रेड से जुड़ी एक अजीब जानकारी कराने जा रहे हैं। दरअसल फिनलैंड में एक खाद्य कंपनी कुछ ऐसी सामग्री से ब्रेड बनाती है, जिसके बारे में जानकर आप भी चौंक जाएंगे।

कैसा लगेगा आपको जब आपको पता चले कि ब्रेड झींगुरों से बनाई जाती है, बात चौंकाने वाली है लेकिन बिलकुल सही है। जी हां फिनलैंड की खाद्य कंपनी, फेजर बेकरी आटे में सूखे झींगुरों का प्रयोग कर ब्रेड बना रही है। यह कंपनी नीदरलैंड से झींगुरों वाले आटे का आयात करती है, क्योंकि उनके आटे में अधिक प्रोटीन होता है जो सामान्य ब्रेड में नहीं होता।

खबरों के मुताबिक फिनलैंड ने हाल ही में भोजन में इस्तेमाल होने वाले कीड़ों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिसका मतलब है कि फेजर अपने अनोखे ब्रेड बनाकर मार्केट में बेच सकता है। फेजर बेकरी के सीईओ के अनुसार "झींगुर आटे में मिले हुए होते हैं जिससे एक टेस्टी ब्रेड बेक किया जाता है।"

फेजर इन-स्टोर बेकरियों में, विभिन्न प्रकार के माल का आसानी से परीक्षण कर सकते हैं। दुनिया का पहला फेजर क्रिकेट ब्रेड इसका एक बड़ा उदाहरण है। कंपनी के मुताबिक ऐसा करने का मुख्य कारण ये है कि कीड़ों में फैट एसिड, कैल्शियम, आयरन और विटामिन बी 12 होता है। हालांकि कहा जा रहा है कि कोई भी इस बात से सहमत नहीं है।