ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए 15 फरवरी को होगा भारतीय टीम का ऐलान

ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए 15 फरवरी को होगा भारतीय टीम का ऐलान
हाईलाइट
  • ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा 24 फरवरी से शुरु होगा और 13 मार्च को खत्म होगा
  • वर्ल्ड कप से पहले भारत की यह आखिरी वनडे सीरीज होगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंग्लैंड में 30 मई से शुरू होने वाले वर्ल्ड कप से पहले भारत को अपने ही घर में ऑस्ट्रेलिया के साथ पांच मैचों की वनडे और 2 मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी है। ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा 24 फरवरी से शुरू होगा और 13 मार्च को खत्म होगा। ऑस्ट्रेलिया ने इसके लिए पहले ही अपनी टीम की घोषणा कर दी थी। भारत इस सीरीज के लिए 15 फरवरी (शुक्रवार) को टीम की ऐलान करेगा। सिलेक्शन कमिटी की मुंबई में होने वाली इस बैठक में टीम सेलेक्टर्स का ध्यान वर्कलोड मैनेजमेंट पर होगा। वर्ल्ड कप से पहले भारत की यह आखिरी वनडे सीरीज होगी। इस सीरीज के बाद सभी खिलाड़ी सीधे इंडियन प्रीमियर लीग (IPl) में खेलेंगे। 

सिलेक्शन कमिटी इस सीरीज में टीम के सीनियर खिलाड़ियों को आराम देना चाहेगी, लेकिन वह इस बात का भी ध्यान रखेगी की वह इस तरह की टीम न चुने जिससे ऑस्ट्रेलिया को फायदा हो। ऐसे में चयन समिति के लिए टीम में सही संतुलन बनाना बड़ी चुनौती होगी। भारत ने बीते साल लगातार विदेशी दौरे किए हैं और वहां हमारे तेज गेंदबाजों ने काफी भार उठाया है जिसके कारण उन्हें आराम करने का मौका नहीं मिला। 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सूत्रों ने कहा, सीनियर खिलाड़ियों का वर्कलोड मैनेजमेंट निश्चित तौर पर चर्चा का विषय होगा क्योंकि हम सभी जानते हैं कि भारतीय टीम लगातार खेल रही है और चयनकर्ता तथा टीम प्रबंधन ने आम सहमति से यह फैसला किया है कि खिलाड़ियों को जरूरी आराम दिया जाए। जैसा आपने देखा होगा, टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली को न्यूजीलैंड सीरीज के आखिरी में आराम दिया गया था। आप रोहित को भी कुछ मैचों में आराम करते हुए देख सकते।

उन्होंने कहा, लेकिन साथ ही यह अहम है कि भारत सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को हावी होने का मौका नहीं दे और यह सुनिश्चित करे की ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप में जाने से पहले उसकी खोई हुई लय न मिले। भारत के खिलाफ सीरीज ऑस्ट्रेलिया के आत्मविश्वास में इजाफा कर सकती है। गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह की वापसी तय है, जिन्होंने न्यूजीलैंड सीरीज के दौरान आराम किया था।

टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने पहले ही यह साफ कर दिया है कि IPl के दौरान भी खिलाड़ियों पर नजर रखी जाएगी। शास्त्री ने कहा, हम इस मामले को लेकर BCCI और COA से संपर्क में हैं। हमारे पास कुछ नीतियां हैं और हम उनका पालन करना चाहेंगे। आमतौर पर IPL के दो महीने मेरे लिए आराम के होते हैं और इस दौरान में सिर्फ क्रिकेट देखने का लुत्फ उठाता हूं, साथ ही युवा खिलाड़ियों को देखता हूं, लेकिन वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए इस IPL में मैं खिलाड़ियों पर भी नजर रखूंगा।

ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे का पूरा शेड्यूल 

पहला टी-20 - 24 फरवरी- विशाखापत्नम
दूसरा टी-20 - 27 फरवरी - बेंगलुरू
पहला वनडे - 02 मार्च 2019 - हैदराबाद
दूसरा वनडे - 05 मार्च 2019 - नागपुर
तीसरा वनडे - 08 मार्च 2019 - रांची
चौथा वनडे - 10 मार्च 2019 - मोहाली
पांचवां वनडे - 13 मार्च 2019 - दिल्ली

Created On :   13 Feb 2019 4:33 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story