हिन्दुस्तान ने किया सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण

India successfully test-fires supersonic interceptor missile
हिन्दुस्तान ने किया सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण
हिन्दुस्तान ने किया सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हिन्दुस्तान के लिए आज बड़ा दिन है, क्योंकि भारत भी अब उन देशों की लिस्ट में शुमार हो गया है, जिनके पास हमला करने आ रही दुश्मन की मिसाइल को नष्ट करने वाली मिसाइल है। भारत ऐसा करने वाला चौथा देश है। इसके पहले यह क्षमता अमेरिका, रूस और इजरायल के पास ही थी। भारत ने सुपरसेनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण आज सुबह 9:45 बजे ओडिशा के समुद्रतट के निकट स्थित व्हीलर आईलैंड पर किया।

यह इस साल किया गया तीसरा सुपरसोनिक इंटरसेप्टर परीक्षण था, जिसमें पृथ्वी के वायुमंडल के 30 किमी ऊंचाई के भीतर इंटरसेप्टर के द्वारा बैलिस्टिक मिसाइल का लक्ष्य सफलतापूर्वक रोक दिया गया था।  सूत्रों की माने तो यह इण्टरसेप्टर मिसाइल किसी भी बैलेस्टिक मिसाइल को खत्म करने में सक्षम है।  इससे पहले 1 मार्च और 11 फरवरी, 2017 को दो परीक्षण हुए थे, जो पूर्ण बहु-परत बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली के प्रयासों के तहत आयोजित किए गए थे।

मिसाइल में ये है खास

- इंटरसेप्टर 7.5 मीटर लंबी है जो सिंगल स्टेज ठोस ईंधन से चलती है।

- ये गाइडेड मिसाइल है और नेवीगेशन और इलेक्ट्रो-मैकेनिकल एक्टिवेटर से लैस है। 

- आधुनिक राडार सिस्टम से लैस है मिसाइल

- इसका वजन करीब 1.2 टन है।

- मिसाइल का डायामीटर आधा मीटर से भी कम है।

- इसको मोबाइल लॉन्चर से भी लॉन्च कर सकते हैं और इसमें इंडिपेंडेंट ट्रैकिंग भी है।

- इस मिसाइल को डिफेंस रिचर्स एंड डिजाइन ऑर्गनाइजेशन (DRDO) की ओर से बनाया गया।

डीआरडीओ ने हाई एल्टिट्यूड और लो एल्टिट्यूड वाली दोनों एंटी बैलिस्टिक मिसाइल विकसित कर ली है। पहले चरण में  exo-atmospheric region (वायुमंडल के बाहर) में आने वाली दुश्मन मिसाइलों को नष्ट करने वाली मिसाइल का परीक्षण किया। वहीं  दूसरे चरण में  endo-atmospheric region (वातावरण के अंदर) में 2,000 किमी से अधिक की दूरी पर दुश्मन की मिसाइलों को नष्ट करने की क्षमता वाली मिसाइल का परीक्षम किया जाएगा।

Created On :   28 Dec 2017 10:41 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story