Ind vs Aus 3rd ODI : कोहली का शतक बेकार, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 32 रन से हराया

India vs Australia 3rd ODI: Live Cricket Score, Live Commentary, Live Updates, MS dhoni, ranchi, Virat Kohli
Ind vs Aus 3rd ODI : कोहली का शतक बेकार, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 32 रन से हराया
Ind vs Aus 3rd ODI : कोहली का शतक बेकार, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 32 रन से हराया

डिजिटल डेस्क, रांची। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही पांच मैचों की वनडे सीरीज के तीसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 32 रन से हरा दिया। भारत की पूरी टीम 48.1 ओवर में 281 रन पर ऑलआउट हो गई। 314 रन का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही, जिसके कारण मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाजों पर दबाव बढ़ गया। हालांकि बड़े लक्ष्य के दबाव के बावजूद कप्तान विराट कोहली ने शानदार शतकीय पारी खेली और एक समय ऐसा लग रहा था कि वह अकेले ही मैच जीता देंगे, लेकिन उन्हें  दूसरे छोर से कोई साथ नहीं मिला। यह मैच रांची के JSCA स्टेडियम में खेला गया। 

कोहली का 41वां शतक
314 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। 15 रन के अंदर भारत ने अपने दोनों ओपनर शिखर धवन (1) और रोहित शर्मा (14) को खो दिया। इसके बाद अंबाती रायडू भी कुछ खास नहीं कर सके और 2 रन बनाकर चलते बने। पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे एमएस धोनी और कोहली ने पारी को संभालते हुए 59 रन की साझेदारी की। हालांकि 20वें ओवर में जैंपा की एक बॉल उनके बैट-पैड से लगकर विकेट में घुस गई। धोनी ने आउट होने से पहले 42 गेंदों पर 26 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 2 चौके और एक छक्का लगाया। वहीं इसके बाद बल्लेबाजी करने आए केदार जाधव (26) ने कोहली का साथ निभाते हुए 88 रन की साझेदारी की। जाधव को भी जैंपा ने आउट किया।

इसके बाद कोहली ने आतिशी पारी खेलते हुए अपना 41वां शतक पूरा किया। शानदार फॉर्म में चल रहे कोहली ने अपनी 123 रन की पारी के दौरान 95 गेंदों का सामना किया। कोहली अब इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर (49 शतक) से केवल 8 शतक पीछे हैं। कोहली को जैंपा ने बोल्ड किया। कोहली के आउट होने के बाद विजयशंकर भी 32 रन बनाकर आउट हो गए। रविंद्र जडेजा (24), कुलदीप यादव(10), मो. शमी (8) कुछ खास नहीं कर सके और इस तरह पूरी टीम 281 रन पर ऑलआउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से पैट कमिंस, झाई रिचर्डसन और एडम जैंपा ने 3-3 विकेट लिए। वहीं नाथन लियॉन को एक विकेट मिला। भारत को अब सीरीज जीतने के लिए अंतिम दो वनडे मैचों में से हर हाल में एक मैच जीतना होगा।

उस्मान ख्वाजा का शानदार शतक
इससे पहले भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 313 रन बनाए और भारत को 314 रनों का लक्ष्य दिया। ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज कप्तान एरॉन फिंच 93 और उस्मान ख्वाजा ने 104 रन बनाए। ग्लैन मैक्सवेल 47, शॉन मार्श 7 और पीटर हैंड्सकॉम्ब 0 रन बनाकर आउट हुए। मार्कस स्टोइनिस 31 और एलेक्स कैरी 21 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत के लिए कुलदीप यादव ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके। मोहम्मद शमी ने 1 विकेट लिया। 

भारतीय टीम ने आर्मी कैप पहन कर यह मैच खेला। शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए BCCI ने ये मुहिम शुरू की है जिसके तहत वह हर साल एक मैच में आर्मी कैप पहन कर खेलेंगे। भारतीय टीम के सभी खिलाड़ी इस मैच से मिलने वाली मैच फीस को पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों के परिवार को देंगे। टॉस से पहले भारतीय टीम के खिलाड़ियों को महेंद्र सिंह धोनी ने यह आर्मी कैप दी। 

 

 

इस मैच के लिए भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कोई बदलाव नहीं किया था जबकि ऑस्ट्रेलिया की टीम ने नाथन कुल्टर नाइल की जगह झाई रिचर्डसन को टीम में शामिल किया था। 

टीमें

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), विजय शंकर, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, मार्कस स्टोइनिस, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लैन मैक्सवेल, शॉन मार्श, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), झाए रिचर्डसन, पैट कमिंस, एडम जाम्पा और नाथन लॉयन

Created On :   8 March 2019 4:56 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story