जनादेश 2019 देश विदेश मुख्य शहर राज्य राशिफल मनोरंजन बिज़नेस Gadgets ऑटोमोबाइल लाइफस्टाइल स्पोर्ट्स धर्म अजब गजब वीडियो फोटोज रेसिपी ई-पेपर
6.2k
5
0

Ind vs Aus 5th ODI: आखिरी वनडे में भारत की हार, 3-2 से सीरीज भी गंवाई

Highlights

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया ने टी-20 सीरीज के बाद पांच मैचों की वनडे सीरीज भी 3-2 से जीत ली है। वनडे सीरीज के पांचवें और आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 35 रन से हरा दिया। 273 रनों का पीछा करने उतरी भारत की पूरी टीम 237 रनों पर ऑल आउट हो गई। भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन रोहित शर्मा ने बनाए। रोहित ने 56 रन की पारी खेली। वहीं केदार जाधव ने 44 रन और भुवनेश्वर कुमार ने 46 रन की पारी खेली। इन तीनों के अलावा कोई भी बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के आगे नहीं टिक सका। 2017 के बाद ऑस्ट्रेलिया की यह पहली वनडे सीरीज जीत है। ऑस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड दिया गया।

237 पर सिमटी भारतीय टीम
273 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पिछले मैच में शतक लगाने वाले शिखर धवन 12 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं कप्तान कोहली (20) और ऋषभ पंत (16) भी कुछ खास नहीं कर सके और जल्दी आउट हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए विजयशंकर भी 16 रन बनाकर पवेलियन चलते बने। उन्हें जैंपा ने आउट किया। इस दौरान रोहित शर्मा ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया। हालांकि अर्धशतक बनाने के बाद रोहित (56) ज्यादा देर नहीं टिक सके और जैंपा की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में स्टंप हो गए। 

रोहित के आउट होने पर बल्लेबाजी करने आए रविंद्र जडेजा शुन्य पर आउट हुए। हालांकि केदार जाधव और भुवनेश्वर कुमार ने सातवें विकेट के लिए 91 रन की पार्टनरशिप की।भुवनेश्वर को 46 रन के निजी स्कोर पर कमिंस ने आउट किया। वहीं जाधव को 44 के निजी स्कोर पर झाई रिचर्डसन ने आउट किया। इन दोनों के आउट होते ही पूरी टीम ढह गई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से जैंपा ने तीन विकेट लिए। वहीं कमिंस, रिचर्डसन और स्टोइनिस ने 2-2 विकेट लिए। जबकि ल्यॉन को एक विकेट मिला।

ख्वाजा का शतक
ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 272 रन बनाए।ऑस्ट्रेलिया के लिए सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्होंने 106 गेंदों में 10 चौके और 2 छक्कों की मदद से 100 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली। ख्वाजा का वनडे करियर में यह दूसरा शतक है। पीटर हैंड्सकॉम्ब 52 और कप्तान फिंच ने 27 रन का योगदान दिया। मार्कस स्टोइनिस और एश्टन टर्नर ने 20-20 रन बनाए।झाइ रिचर्डसन 29 और पैट कमिंस ने 15 रन का योगदान दिया। भारत के लिए रविंद्र जडेजा और मोहम्मद शमी 2-2 और भुवनेश्वर कुमार ने 3 विकेट झटके। कुलदीप यादव ने 1 विकेट लिया। 

इस मैच के लिए भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टीम में दो बदलाव किए थे। युजवेंद्र चहल की जगह रविंद्र जडेजा को टीम में वापस शामिल किया गया था। के.एल राहुल की जगह मोहम्मद शमी की टीम में वापसी हुई थी। वहीं फिंच ने भी टीम में दो बदलाव किए थे। शॉन मार्श की जगह मार्कस स्टोइनिस और जेसन बेहरनडोर्फ की जगह नाथन लॉयन को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया था। 

टीमें : 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केदार जाधव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), विजय शंकर, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह। 

आस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लैन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एश्टन टर्नर, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), झाए रिचर्डसन, पैट कमिंस, नाथन लॉयन और एडम जाम्पा।